scriptदिल्ली सरकार ने 11 मई से स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की | Delhi govt announces summer vacations from 11 May till 30 June | Patrika News

दिल्ली सरकार ने 11 मई से स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की

locationजयपुरPublished: May 07, 2020 12:40:51 pm

दिल्ली सरकार (Delhi govt) के शिक्षा विभाग ने उसके अधीन स्कूलों में जून के आखिर तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। कोरोनावायरस के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च के मध्य से दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। बच्चे करीब दो माह से स्कूलों से दूर हैं और अटकलें लगाई जा रही थीं कि और अधिक पढ़ाई का नुकसान नहीं हो, इसलिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों को रद्द करने की संभावनाएं थीं।

Summer Vacation

Summer Vacation

दिल्ली सरकार (Delhi govt) के शिक्षा विभाग (education department) ने उसके अधीन स्कूलों में जून के आखिर तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च के मध्य से दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। बच्चे करीब दो माह से स्कूलों से दूर हैं और अटकलें लगाई जा रही थीं कि और अधिक पढ़ाई का नुकसान नहीं हो, इसलिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों (Summer Vacations) को रद्द करने की संभावनाएं थीं। हालांकि, बुधवार को शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर सरकारी स्कूलों की छुट्टियां 11 मई से 30 जून तक करने की घोषणा की है। आदेश में कहा गया है कि बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों के दौरान किसी भी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

7 अप्रेल से दिल्ली सरकार ने अपने छात्र-छात्राओं के लिए दूरस्थ शिक्षा की पहल शुरू की है। ये सभी गतिविधियां गर्मी की छुट्टी की अवधि के दौरान जारी रहेंगी। शिक्षा निदेशक बिनय भूषण ने कहा कि अन्य वर्षों में, गर्मी की छुट्टी के दौरान जिन छात्रों को मूल बातों को सीखने में मुश्किलें आती हैं, वे मिशन बुनियाद, जो शिक्षा विभाग का मूलभूत शिक्षण कार्यक्रम है, के तहत स्कूल आते हैं। इस साल हम इसका संचालन नहीं कर सकते हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान हमारे द्वारा सीखने के लिए शुरू की गई अलग अलग गतिविधियां जारी रहेंगी।

इस आदेश का प्रभावी रूप से मतलब है कि सरकारी स्कूल के छात्र 30 जून तक अपनी कक्षाओं में नहीं लौटेंगे। हालांकि, भूषण ने कहा कि बच्चे 1 जुलाई को स्कूल लौटेंगे या नहीं, इसपर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। स्थिति के आधार पर ही इस बात पर फैसला लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो