scriptलगेंगे सीसीटीवी, स्टूडेंट्स के अभिभावकों के प्रति स्कूलों की बढ़ेगी जवाबदेही | Delhi govt : For safety of kids, schools to have cctv cameras | Patrika News

लगेंगे सीसीटीवी, स्टूडेंट्स के अभिभावकों के प्रति स्कूलों की बढ़ेगी जवाबदेही

locationजयपुरPublished: Jul 07, 2019 01:18:20 pm

CCTV cameras in schools : दिल्ली सरकार (Delhi govt) ने स्टूडेंट्स के अभिभावकों के प्रति स्कूलों की जवाबदेही बढ़ाने के मद्देनजर सभी सरकारी स्कूलों (government schools) में सीसीटीवी कैमरे (CCTV cameras) लगाने के लिए एक परियोजना का शनिवार को शुभारंभ किया।

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal : दिल्ली से फ्री बिजली के दौर को शुरू करने वाली आप सरकार ने इस मामले में लिया एक यू टर्न

CCTV cameras in schools : दिल्ली सरकार (Delhi govt) ने स्टूडेंट्स के अभिभावकों के प्रति स्कूलों की जवाबदेही बढ़ाने के मद्देनजर सभी सरकारी स्कूलों (government schools) में सीसीटीवी कैमरे (CCTV cameras) लगाने के लिए एक परियोजना का शनिवार को शुभारंभ किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal ) ने परियोजना के उद्घाटन के दौरान कहा कि यह कदम स्कूली शिक्षा में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि यह अभिभावकों के लिए कक्षाओं से लाइव फीड लेना संभव बनाएगा। यह कदम छात्र-छात्राओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी।

केजरीवाल ने परियोजना की सफलता को लेकर विश्वास प्रकट करते हुए कहा, मैं इस परियेाजना के परिणामस्वरूप, अगले वर्ष शानदार परिणाम की उम्मीद कर रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि अभी तक किसी और परियोजना से मुझे इतनी खुशी हुई है जितनी इस परियोजनया से। आने वाले समय में यह परियोजना पूरी दुनिया के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM manish sisodia ) ने कहा, यह वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। मुझे करीब दो वर्ष पहले की वह घटना याद है जब एक बच्चे की एक निजी स्कूल में मौत हो गई थी अैर अभी भी इस ममाले की जांच जारी है। तभी मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों की कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा, सबसे पहले, हमने स्कूल कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। इस बीच एक और घटना घट गई जिसमें हमारे एक शिक्षक की हत्या कर दी गई। यह घटना स्कूल की एक कक्षा के अंदर घटी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो