scriptस्कूल ने बदला छात्राओं के लिए ड्रेस कोड, छात्रों ने किया विरोध | Delhi private school changes girls dress code | Patrika News

स्कूल ने बदला छात्राओं के लिए ड्रेस कोड, छात्रों ने किया विरोध

Published: Jun 20, 2018 04:41:43 pm

यह ड्रेस कोड सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं है वरन लड़कों के लिए भी है। इसी स्कूल में देश का सबसे पहला MMS कांड हुआ था जिसके चलते स्कूल विवादों में आ गया था।

Education News,School,DPS school,education tips in hindi,

girls dress code in dps

स्कूल, कॉलेजों में ड्रेस कोड होना एक सामान्य अनिवार्यता है लेकिन ऐसा बहुत कम होता है जब मैनेजमेंट ड्रेस कोड को लेकर ज्यादा ही एक्टिव हो जाए और ऐसा ड्रेस कोड़ बना दें जिसे पहनना लगभग असंभव ही हो जाए। जी हां, दिल्ली के प्रतिष्ठित स्कूल के मैनेजमेंट ने लड़कियों के लिए एक नई गाईडलाइन जारी करते हुए कहा कि स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को छात्राओं को स्किनकलर की ब्रा के साथ-साथ समीज यानी white slips पहनना भी अनिवार्य होगा यानि अब उन्हें तीन लेयर के कपड़े पहनने होंगे।
ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

ये भी पढ़ेः सेंट स्टीफंस कॉलेज से करें ग्रेजुएशन, बनाएंगे शानदार पैकेज वाला कॅरियर

सबसे बड़ी बात, यह ड्रेस कोड सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं है वरन लड़कों के लिए भी है। उल्लेखनीय है कि इसी स्कूल में देश का सबसे पहला MMS कांड हुआ था जिसके चलते स्कूल विवादों में आ गया था।
माना जा रहा है कि स्कूल ने यह कदम स्कूली छात्रों को छात्राओं के प्रति आकर्षित होने से बचाने के लिए उठाया है। स्कूल की नई गाइडलाइन के अनुसार लड़कियों को केवल स्किनकलर की ब्रा ही पहननी होगी। साथ ही ये भी सुनिश्चित करना होगा कि ब्रा दिखाई ना दे। शर्ट की उस जगह पर भी अधिक बटन लगाने को भी कहा गया है जिससे अंदर की त्वचा बिल्कुल भी न दिखाई दे।
इसके अलावा लड़कियों की स्कर्ट को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। गाइडलाइन के अनुसार स्कर्ट की लंबाई घुटनों के नीचे तक होनी चाहिए। इसी तरह लड़कों के लिए अब अनिवार्य हो गया है कि उन्हें शर्ट के नीचे सफेद रंग का बनियान पहनना होगा, छात्र कलरफुल बनियान नहीं पहन सकेंगे।
गाइडलाइन जारी होने के साथ ही स्कूल के विद्यार्थियों ने फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया पर नए ड्रेस कोड का विरोध शुरु कर दिया है। छात्रों के अनुसार इतनी गर्मी में इस तरह के कपड़े पहनना ठीक नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो