Delhi University Admission: इस बार प्रवेश के लिए देना पड़ सकता है कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, पढ़ें पूरी डिटेल्स

  • Delhi University Admission 2021:
  • डीयू जल्द ही नए सत्र के लिए एडमीशन प्रक्रिया शुरू करने वाली है।
  • इस बार यूनिवर्सिटी में प्रवेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए दिया जा सकता है।

By: Deovrat Singh

Published: 23 Feb 2021, 11:07 PM IST

Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। डीयू जल्द ही नए सत्र के लिए एडमीशन प्रक्रिया शुरू करने वाली है। लेकिन इस बार यूनिवर्सिटी में प्रवेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए दिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट के अंकों के साथ 12वीं के अंक को भी शामिल किया जाएगा। अब तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में अधिकतर प्रोग्राम में प्रवेश 12वीं के प्राप्तांकों के आधार पर ही होता आ रहा है।


हाल ही के दिनों में सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पर विचार के लिए टीम भी गठित की गई थी, जो अब अपने नतीजे पर फाइनल विचार कर रही है और संभव है कि डीयू एंट्रेंस कक्षा 12वीं के रिजल्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पर आधारित हो। दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ऑफिसर पीसी जोशी का कहना है कि, "एंट्रेंस एगजाम में विद्यार्थियों के कक्षा 12वीं के प्राप्तांकों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, "इस साल एंट्रेंस पिछले वर्षों से काफी अलग होने वाला है लेकिन अभी इस बात पर पूरी तरह निर्णय नहीं लिया गया है कि कक्षा 12वीं के नतीजो को किताना प्रतिशत वैटेज देना है और कितना कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को।"

मार्च महीने में डीयू में एडमीशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है जिसके लिए फरवरी 28 तक फॉर्म भरने का समय है। डीयू में मार्च से अंडरग्रैजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और प्रोफेशनल कोर्सेज के फर्स्ट सेमेस्टर के लिए प्रक्रिया शुरू होगी।

 

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned