scriptस्मार्टफोन से बना कर रखी दूरी और कर लिया JEE क्वालीफाई | Distance from smartphone helped cracking IIT : Kashmir student | Patrika News

स्मार्टफोन से बना कर रखी दूरी और कर लिया JEE क्वालीफाई

Published: Jun 14, 2018 10:33:00 am

जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने स्मार्टफोन से दूरी बना कर रखी।

JEE Advanced

JEE Advanced

करगिल में रहने वाले 19 वर्षीय मोहम्मद अली ने जेईई एडवांस्ड 2018 क्लीयर किया है। अपनी इस उपलब्धि के पीछे की मेहनत के बारे में बात करते हुए अली ने बताया कि वे करीब एक साल से जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने स्मार्टफोन से दूरी बना कर रखी। अली ने ऐसा इसलिए किया ताकि वे अपने गोल से भटके नहीं। उनके खुद पर इसी कंट्रोल ने उन्हें आज यह सफलता दिलाई है। आपको बता दें कि अली कश्मीर सुपर 30 में शामिल था। आईआईटी जेईई एडवांस्ड IIT JEE Advanced result 2018 का रिजल्ट 10 जून को जारी किया गया था।
केंद्रीय मंत्री डॉ. जीतेंद्र सिंह ने हाल ही जम्मू और कश्मीर के जिन स्टूडेंट्स ने जेईई (मेंस और एडवांस्ड) क्लीयर किया है, उन्हें सम्मानित किया था। इंडियन आर्मी की ओर से चलाए जा रहे कश्मीर सुपर 30 में से 7 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्वालीफाई की है। अली ने बताया – जब आप अपने गोल के लिए फोकस्ड होते हैं तो आपको किसी और चीज की जरूरत ही महसूस नहीं होती। मेरे साथ साथ और स्टूडेंट्स भी अपने स्मार्टफोन्स से दूरी बनाए हुए थे। हमें एजुकेशन का एनवायरर्नमेंट दिया गया था, जिससे हमें बड़ा फायदा भी हुआ। हमने सिम्पल फोन या फिर ऑफिस फोन का इस्तेमाल किया, ताकि हमारा समय बर्बाद न हो। अब मैं आईआईटी से इंजीनियरिंग कर अपने राज्य में जाकर वहां के लिए काम करना चाहता हूं।
यह प्रोजेक्ट बिहार के टीचर आनंद कुमार के सुपर 30 की तर्ज पर शुरू किया गया था। आनंद कुमार के सुपर 30 का मकसद टैलेंटिड, अंडरप्रिवलेज्ड स्टूडेंट्स को प्रोपर कोचिंग दे कर उन्हें आईआईटी क्रैक करने में मदद करना है। इसी तर्ज पर कश्मीर में सुपर 40 की शुरुआत हुई, जिसे सफलता भी हासिल हुई। इसी इनिशिएटिव की मदद से पिछले साल जम्मू व कश्मीर के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 28 स्टूडेंट्स आईआईटीज और एनआईटीज में एडमिशन पाने में सफल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो