NAI में शॉर्ट टर्म कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

नेशनल आर्काइव ऑफ इंडिया (NAI) ने शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स इन रेप्रोग्राफी, सर्टिफिकेट कोर्स इन रेकॉर्ड मैनेजमेंट और सर्विसिंग एंड रिपेयर ऑफ रेकॉर्ड में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 03 Mar 2019, 12:38 PM IST

नेशनल आर्काइव ऑफ इंडिया (NAI) ने हाल ही 79वां शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स इन रेप्रोग्राफी, 88वां शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स इन रेकॉर्ड मैनेजमेंट और 89वां शॉर्ट टर्म कोर्स इन सर्विसिंग एंड रिपेयर ऑफ रेकॉर्ड में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म डाउनलोड कर भरकर और रजिस्ट्रेशन फीस व दस्तावेजों की सत्यापित प्रति को संलग्न कर दिए गए पते पर डाक या कॉरियर द्वारा भेज सकते हैं। तीनों कोर्सेज के लिए स्टूडेंट की आयु सीमा अलग अलग तय की गई है।

आवेदन की अंतिम तिथि : रेप्रोग्राफी के लिए 30 मार्च, 2019 रेकॉर्ड मैनेजमेंट और सर्विसिंग एंड रिपेयर ऑफ रेकॉर्ड के लिए 05 अप्रेल, 2019

योग्यता : रेप्रोग्राफी के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस विषय में ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। वहीं रेकॉर्ड मैनेजमेंट के लिए किसी भी संकाय में ग्रेजुएट डिग्री धारी होना जरूरी है। इसके अलावा सर्विसिंग एंड रिपेयर ऑफ रेकॉर्ड के लिए हाई स्कूल पास होने के साथ ही अंग्रेजी व हिन्दी भाषा का ज्ञान हो।

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां जाएं : http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/new/Reprography.pdf
http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/new/Records%20Management.pdf
http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/new/Admn.Notice.pdf

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://nationalarchives.nic.in/

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned