ऐसे कीजिए कॅरियर की बेस्ट प्लानिंग

ऐसे कीजिए कॅरियर की बेस्ट प्लानिंग

Jitendra Kumar Rangey | Updated: 13 Jul 2019, 01:21:15 PM (IST) शिक्षा

छह सालों पहले तक आपके माता-पिता और इंटरव्यूअर्स यही कहते नजर आते हैं कि अपना 10 से 20 साल तक का कॅरियर प्लान बनाओ। पर मौजूदा प्रोफेशनल लाइफ में लॉन्ग टर्म प्लान पुराने पड़ चुके हैं। अगले पांच साल में आपकी 50 फीसदी स्किल्स बेकार हो जाएंगी। स्टार्टर्स को अपनी शिक्षा पर फोकस करना चाहिए। जॉब्स से जुड़ी हुई 90 फीसदी वर्कफोर्स अभी जो काम कर रही है, वह उनकी पढ़ाई से बिल्कुल अलग है। ऐसे में लॉन्ग टर्म प्लान बनाना उपयोगी नहीं है। जानते हैं कि आप लॉन्ग टर्म प्लान के बिना भी किस तरह से सफलतापूर्वक काम कर सकते हैं-

स्किल्स और पोजीशनिंग
अगर आपको लॉन्ग टर्म प्लान डराता है तो अपनी स्किल्स और अचीवमेंट्स की सूची बना लें। इससे आपका तनाव कम होगा। यदि आपके पास स्किल नहीं है तो सीखें। अपने कॅरियर को यूनिवर्सिटी के एक्सटेंशन के रूप में लें, जहां आप आगे बढऩे के लिए शिक्षा लेते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपकी स्किल्स कैसे आय बढ़ा सकती हैं। अगर आप किसी छोटे शहर में जापानी अनुवादक हैं तो आपकी आय सिर्फ ऑनलाइन फ्रीलांसिंग पर निर्भर रहेगी। स्किल्स के साथ पोजीशनिंग भी बहुत जरूरी है।
हर रोज एक हां कहें
हर रोज किसी एक चीज को हां कहें। हो सकता है कि आपका कलीग नया प्रेजेंटेशन दिखाना चाहता हो, सेल्सपर्सन किसी क्लाइंट से मिलवाना चाहता हो, अन्य इंडस्ट्री का मैनेजर आपसे बात करना चाहता हो या आपका बॉस किसी नए प्रोजेक्ट में स्वेच्छा से मदद चाहता हो... हर हां में एक रिस्क छुपी हुई है जो नए अवसर खोजने में मदद करती है। हर रिस्क को टैकल करने के लिए एक प्लान बनाएं। याद रखें कि यदि आप पहले से प्रोफेशनल क्राइसिस में फंसे हैं तो नई रिस्क के लिए हां कहने से बचें।
कनेक्शन्स और चांस
क्या आप काम के चक्कर में इतने ज्यादा फंसे रहते हैं कि रोज सिर्फ चुनिंदा लोगों से ही मिल पाते हैं? अपने स्कूल के दोस्तों से मिलें। इंडस्ट्री में होने वाले इवेंट्स में शामिल हों। नए लोगों का सर्किल ज्वॉइन करें। थिएटर या ट्रैकिंग के बहाने लोगों से मिलें। ट्रेङ्क्षनग सेशन्स में भाग लें। आप दिन में जितने ज्यादा लोगों से मिलेंगे, आपकी नॉलेज उतनी ही बढ़ेगी। आपको लाइफ में कई ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो बताएंगे कि उनका कॅरियर कनेक्शन्स और चांस से किस तरह से बना। उनके अनुभवों का फायदा लें।
लगातार काम और नई संभावनाएं
हो सकता है कि आप एक अच्छी जॉब कर रहे हैं और काम करते हुए खुश हैं। ऐसे में आप कम्फर्ट जोन में पहुंच सकते हैं, जहां आप कोई एक्शन नहीं ले रहे हैं। ऐसे में आपके लिए परेशानी हो सकती है। यदि कंपनी टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ती है तो वह आपको हटा सकती है। सही कम्फर्ट जोन लगातार कार्य करते हुए नई संभावनाओं का निर्माण करने पर जोर देता है।
इकीगाई का कॉन्सेप्ट
जापान में इकीगाई का कॉन्सेप्ट काफी मशहूर है। इकीगाई का अर्थ होता है- जीने का मकसद। इसमें चार सर्किल होते हैं- आपको क्या करना पसंद है, आपको किस काम के लिए पैसे दिए जा सकते है, आप किस काम में अच्छे हैं और दुनिया को किस चीज की जरूरत है। अपने इकीगाई के बारे में सोचें।
आपका कोच कहां है
आपके पास एक कोच होना चाहिए। जिस तरह से आप सलाह के लिए डॉक्टर, डेंटिस्ट, वकील या अकाउंटेंट के पास जाते हैं, वैसे ही कॅरियर सपोर्ट के लिए एक अच्छे कोच या मेंटर की मदद लेना बहुत जरूरी होता है

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned