यूजीसी का नया फरमान, डिग्री और सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा आएगा आधार नंबर

यूजीसी का नया फरमान, डिग्री और सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा आएगा आधार नंबर

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Sep, 07 2018 04:30:38 PM (IST) शिक्षा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर आधार नंबर लिखने पर रोक लगा दी है

विश्वविद्यालयों से दी जाने वाली डिग्री और सर्टिफिकेट पर अब आधार नंबर नहीं लिखा जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर आधार नंबर लिखने पर रोक लगा दी है। आपको बता दें डिग्री और सर्टिफिकेट में पहचान के चिह्न के तौर पर आधार नंबर दर्ज करने संबंधी पत्र यूजीसी की ओर से मार्च 2017 में जारी किया गया था।

यूजीसी का पत्र मिलने के बाद पिछले वर्ष से इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं इससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्र में आधार नंबर वाले कॉलम को भरना अनिवार्य कर दिया गया था। लेकिन हाल ही में यूजीसी के सचिव की ओर से देशभर के कुलपतियों को लिखे गए पत्र में जानकारी दी है कि आधार (टारगेटेड डिलेवरी ऑफ फाइनेंशियल एण्ड अदर सबसिडी, बेनिफिट एण्ड सर्विस) एक्ट 2016 के तहत किसी के आधार नंबर को सार्वजनिक करना प्रतिबंधित कर दिया गया है।

 

UGC ने दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया

NTA UGC NET December 2018: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट, दिसंबर 2018 की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य अभ्यर्थी एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है, वहीं उम्मीदवार 30 सितंबर 2018 तक इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकेगा। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड नवंबर माह में जारी किए जाएंगे। ये परीक्षाएं 9 से 23 दिंसबर 2018 के बीच आयोजित करवाई जाएंगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दिसंबर में होने वाली एग्जाम के बारे में महत्वपूर्ण सूचना दे दी है। जारी की गई सूचना के अनुसार UGC NET Exam में दो पेपर होंगे। पहले पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, ये 100 नंबर के होंगे जबकि दूसरे पेपर में प्रश्नों की संख्या 100 होगी और प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा यानि यह पेपर 200 नंबर का होगा।

Ad Block is Banned