script

सरकारी नौकरियों की फ्री तैयारी करवाता है Dishari ऐप, दिला चुका है हजारों को जॉब्स

locationजयपुरPublished: Nov 05, 2018 07:04:42 pm

उच्च शिक्षा विभाग ने Dishari App को पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। इस ऐप पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 20 हजार से अधिक प्रश्न है।

Education,exam,online test,online exam,Mock Test,education news in hindi,jobs in hindi,dishari app,online test exam,

Education,exam,online exam,education news in hindi,jobs in hindi,dishari app,mock test, online test, online test exam

युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के उद्देश्य से बनाए गए दिशारी ऐप ने एक साल में तीन लाख यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। जब से प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाएं अधिक हुई हैं, तब से इसके यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। जुलाई तक बहुत कम लोगों ने ही इसे डाउनलोड किया था, वहीं गत चार माह में ही यूजर्स की संख्या एक दम दुगुनी हो गई है। इन परीक्षाओं में बैठने से पहले युवा, ऐप पर परीक्षा दे रहे हैं। इस एक साल में सबसे ज्यादा जयपुर जिले से युवाओं ने दिशारी ऐप का इस्तेमाल किया है।
नवंबर 2017 में किया था dishari app लॉन्च
उच्च शिक्षा विभाग ने इस ऐप को पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। इस ऐप पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 20 हजार से अधिक प्रश्न है। साथ ही जॉब अलर्ट, ऑनलाइन टेस्ट, सामान्य ज्ञान और रोजगार समाचार भी उपलब्ध है। ऐप में सबसे खास रोजाना रात 8 बजे होने वाला ऑनलाइन टेस्ट है, यह परीक्षा युवाओं में लोकप्रिय है।
एक साल में युवाओं ने अब तक 87 लाख ऑनलाइन टेस्ट दिए हैं। इतना ही नहीं, इस ऐप के बारे में पिछले दिनों आयोजित द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सवाल भी पूछा गया था। उल्लेखनीय है कि दिशारी ऐप को अलवर के ऐपगुरु इमरान खान ने बनाया है। इमरान ने शिक्षा के लिए उपयोगी 80 ऐप्स का निर्माण किया है, जिनके देश-विदेश में 15 मिलियन यूजर्स हैं। इमरान ने 50 ऐप देश को समर्पित किए हैं।
जयपुर पहले स्थान पर
सालभर में ऐप के सर्वाधिक यूजर्स जयपुर जिले से रहे हैं। वहीं दूसरे स्थान पर अलवर और तीसरे जोधपुर है। शैक्षिक संस्थानों में राजस्थान विवि प्रथम स्थान पर है, जबकि अलवर का राजकीय कला महाविद्यालय 12 वें स्थान पर है। वहीं ऑनलाइन टेस्ट में जयपुर जिले को पछाड़ कर बाड़मेर के ओमसिंह राजपुरोहित व पुखराज धाबी व झुंझुनूं के सूबे सिंह शेखावत ने पहला स्थान प्राप्त किया है।
तीन जिलों का रिपोर्ट कार्ड
जिला – यूजर्स
जयपुर – 19,396
अलवर – 6665
जोधपुर – 6251

(इसमें जिले के केवल सरकारी कॉलेज के यूजर्स का डेटा शामिल किया गया है)
शैक्षिक संस्थानों में ये रहे टॉप-5
शैक्षिक संस्थान – यूजर्स
राजस्थान विवि – 6060
सरकारी कॉलेज, जयपुर – 2613
जय नारायण व्यास विवि – 2420
सरकारी कॉलेज, बाड़मेर – 2031
सरकारी डूंगर कॉलेज, बीकानेर – 1798
परीक्षा में ये आए टॉप पर
युवा – स्कोर (पाइंट्स)
ओमसिंह राजपुरोहित, बाड़मेर – 19,280
पुखराज धाबी, बाड़मेर – 19,280
सूबे सिंह शेखावत, झुंझुनूं – 19,280

ट्रेंडिंग वीडियो