script

Delhi University admissions 2020 : रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख बढ़ी

locationजयपुरPublished: Jul 05, 2020 10:14:58 pm

Delhi University admissions 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। डीयू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 जुलाई को खत्म होनी थी, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे 18 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Delhi University admissions 2020

Delhi University admissions 2020

Delhi University admissions 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। डीयू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 जुलाई को खत्म होनी थी, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे 18 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि सीबीएसई क्लास 12 परीक्षा का रिजल्ट जारी होने में देरी और जेईई और नीट परीक्षा स्थगित होने पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाया गया है।

यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सेस के लिए अब तक कुल 3 लाख 25 हजार 946 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं, 1 लाख 28 हजार 833 स्टूडेंट्स ने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है, जबकि 22 हजार 701 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन एमफिल और पीजी कोर्सेस के लिए करवाया है। यूनिवर्सिटी ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि कोविड-19 महामारी के बावजूद एडमिशन के लिए अच्छा रिस्पोंस मिला है। नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन की तारीख सीबीएसई क्लास 12 रिजल्ट जारी होने और नीट एवं जेईई परीक्षाओं के स्थगित होने के कारण आगे बढ़ाई गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, सीबीएसई क्लास 12 का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी करेगा।

DU admissions 2020 : ऐसे करें अप्लाई
-डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘admissions 2020’ पर क्लिक करें

-फिर UG/PG or MPhil PhD portal 2020 पर क्लिक करें

-नया टैब खुलेगा

-नए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, डिटेल्स भरें और लॉग बनाएं

-कोड का इस्तेमाल कर पुष्टि करें

-फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें

-भुगतान करें

DU admissions 2020 : शुल्क
स्टूडेंट्स को एक बार पंजीकरण शुल्क देना होगा। मेरिट आधारित कोर्स के लिए 250 रुपए देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को फीस के रूप में 100 रुपए अदा करने होंगे। ECA या खेल कोटा के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपए अतिरिक्ति अदा करने होंगे। प्रवेश आधारित पाठ्यक्रम के लिए 750 रुपए का शुल्क देना होगा। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 300 रुपए देने होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो