scriptदिल्ली विश्वविद्यालय में 99 फीसदी पर दाखिला चिंता का विषय : उपराष्ट्रपति नायडू | DU Admission : Admission at 99 percent cause of concern, says VP Naidu | Patrika News

दिल्ली विश्वविद्यालय में 99 फीसदी पर दाखिला चिंता का विषय : उपराष्ट्रपति नायडू

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2019 01:27:57 pm

DU Admission : राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले के लिए ‘कट ऑफ लिस्ट’ (Cut off List ) 99 प्रतिशत और 98 प्रतिशत तक रहने पर चिंता व्यक्त की है।

Naidu's wrist will be heard this time on Rakhi

Venkaiah Naidu

DU admission : राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu ) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले के लिए ‘कट ऑफ लिस्ट’ (Cut off List ) 99 प्रतिशत और 98 प्रतिशत तक रहने पर चिंता व्यक्त की है। भारतीय जनता पार्टी के आर के सिन्हा द्वारा गुरुवार को राज्यसभा में शून्यकाल में यह मुद्दा उठाए जाने पर नायडू ने कहा कि यह हकीकत है और यह विश्वविद्यालय के उच्च स्तर को बताता है, लेकिन यह एक समस्या भी है। समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने जब इस बारे में कुछ कहना चाहा तो नायडू ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी, लेकिन कहा कि वह दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं, इसलिए यादव उनसे मिलकर इस बारे में विचार विमर्श कर सकते हैं।

इससे पहले, सिन्हा ने कहा कि विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए इस बार कट ऑफ लिस्ट 99 और 98 प्रतिशत तक गई है और इससे लगभग 99 प्रतिशत छात्रों और उनके अभिभावकों को निराशा हाथ लगी है। पहले देश में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University), कोलकाता विश्वविद्यालय और इलाहाबाद विश्वविद्यालय तथा अन्य विश्वविद्यालयों का अच्छा नाम था, लेकिन अब हर कोई दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहता है और उसमें सीट इतनी हैं नहीं।

सीटों की संख्या बढ़ाने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में सांध्य कॉलेज शुरू किये जाने चाहिए जिससे सीटों की संख्या बढ़ेगी और शिक्षकों को नौकरी मिलेगी। सिन्हा ने कहा कि सांध्य कॉलेजों में पढऩे वाले छात्रों को पार्ट टाइम काम करने का मौका भी मिलेगा और इससे गरीब छात्रों को विशेष फायदा होगा। साथ ही उनहोंने देश के अन्य विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता बढ़ाए जाने की भी मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो