scriptDU Admissions 2018 : पांचवीं कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, यहां चैक करें | DU Admissions 2018 : Fifth cut off list out, check here | Patrika News

DU Admissions 2018 : पांचवीं कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, यहां चैक करें

Published: Jul 12, 2018 01:03:12 pm

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए पांचवीं कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है।

DU admissions

DU admissions

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए पांचवीं कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। यह पांचवीं कट ऑफ लिस्ट दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी कर दी गई है। पांचवीं कट ऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन प्रोसेस 12 जुलाई से 14 जुलाई तक चलेगा। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी में 56000 सीटों में से 50000 सीटें भर चुकी हैं। अब केवल 6000 सीटों पर ही एडमिशंस होने बाकी हैं।
आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट ऑफ लिस्ट 5 जुलाई को जारी हुई थी और इसके तहत एडमिशंस 6 जुलाई से 9 जुलाई तक हुए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक सबसे ज्यादा बीए प्रोग्राम में एडमिशंस हुए हैं। इसमें अब तक 10172 में से 8612 सीटें भरी हैं। वहीं बी कॉम में अब तक 6483 सीटों में से 5137 सीटों पर एडमिशंस हुए हैं। इसी तरह बी कॉम ऑनर्स में 6273 सीटों में से 5085 सीटों पर एडमिशंस हुए हैं।
यूनिवर्सिटी ने अब तक केवल पांच कट ऑफ लिस्ट का ही शेड्यूल जारी किया था। अब अगर इस राउंड के बाद भी कुछ सीटें खाली बचती हैं तो छठी कट ऑफ लिस्ट या स्पॉट काउंसिलिंग हो सकती है।
सबसे पॉपुलर रहे बीए प्रोग्राम में अभी भी हो रहे हैं एडमिशंस

किरोड़ी मल कॉलेज में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम कोर्स में एडमिशन जारी हैं, जबकि इकोनॉमिक्स में एडमिशंस बंद हो गए हैं। आर्याभट्ट कॉलेज में इंग्लिश और साइकोलॉजी में एडमिशन जारी हैं, वहीं रामजस कॉलेज में भी बी कॉम (ऑनर्स) में एडमिशंस हो रहे हैं। इस साल सबसे पॉपुलर रहने वाले बीए प्रोग्राम में भी अभी तक एडमिशंस जारी हैं। यह कोर्स केएमसी, श्री वेंकटेश्वर, गार्गी, रामजस और कमला नेहरू कॉलेज में एडमिशन के लिए ओपन है। उधर दौलत राम कॉलेज ने बीए प्रोग्राम के लिए कट ऑफ ११ प्रतिशत पॉइंट तक नीचे ला कर इसे ८० प्रतिशत पर ला दिया है।
कुछ कॉलेजिस में साइस सब्जैक्ट्स भी फिर से सर्कुलेशन में आ गए हैं। इंट्रा-डीयू माइग्रेशन के कारण कई विड्रॉल्स हुए हैं, जिनकी वजह से यह कोर्सेस री-ओपन हो पाए हैं । दौलत राम कॉलेज ने तीसरी लिस्ट में बी कॉम पास कोर्स और इकोनॉमिक कोर्सेस के लिए एडमिशंस बंद कर दिए थे, लेकिन चौथी लिस्ट में फिर से इन्हें खोल दिया गया है। इसके अलावा आईपी कॉलेज फॉर विमन और कमला नेहरू कॉलेज ने भी इन कोर्सेस को री-ओपन कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो