scriptDU Admissions : इन कॉलेजिस में अभी भी खाली हैं बहुत सारी सीटें | DU Admissions : Many seats are still vacant in off campus colleges | Patrika News

DU Admissions : इन कॉलेजिस में अभी भी खाली हैं बहुत सारी सीटें

Published: Jun 27, 2018 01:00:47 pm

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जहां एक तरफ मारामारी चल रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिनमें अभी बहुत सी सीटें खाली हैं।

Delhi University

Delhi University

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जहां एक तरफ मारामारी चल रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिनमें अभी बहुत सी सीटें खाली हैं। आपको बता दें कि यहां बात ऑफ कैम्पस कॉलेजिस की है, जहां सीटें नहीं भर पा रही हैं। बवाना स्थित अदिति महाविद्यालय में अभी करीब तीन चौथाई सीटें खाली हैं। कॉलेज की प्रिंसीपल ममता शर्मा ने बताया कि हमारे कॉलेज में अभी तक केवल १२६ एडमिशंस ही हो पाए हैं। हमारे कॉलेज में करीब ८०० सीटें हैं। हमारा कॉलेज दिल्ली के बाहरी इलाके में है, यह भी एक वजह है कि स्टूडेंट्स हमारे कॉलेज तक नहीं आते। पिछले सालों के मुकाबले इस साल हमारे यहां एडमिशंस और भी कम हो रहे हैं।
वहीं स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज के एक्टिंग प्रिंसीपल पीवी खत्री ने बताया कि हमारे कॉलेज में १००० से ज्यादा सीटें हैं, लेकिन इनमें से अभी तक केवल २०० सीटें ही भर पाई हैं। हमारे कॉलेज में साइंस कोर्सेस की ज्यादातर सीटें भर चुकी हैं, लेकिन बीए और बी कॉम के लिए सीटें अभी तक खाली हैं। हमें उम्मीद है कि तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद यह सीटें भी भर जाएंगी।
लक्ष्मी बाई कॉलेज में अब तक कुल ३५० एडमिशंस हो पाए हैं। प्रिंसीपल प्रत्यूष वत्सल ने कहा कि हमारे यहां १००० से ज्यादा सीटें हैं, लेकिन दूसरी कट ऑफ के बाद हमारे यहां ३५० सीटें ही भर पाई हैं। उम्मीद की जा सकती है कि तीसरी और चौथी कट ऑफ लिस्ट के बाद बाकी की सीटें भर जाएंगी। इसी तरह जानकी देवी मैमोरियल कॉलेज में भी ९९० में से ३५० सीटें भर चुकी हैं। प्रिंसीपल स्वाति पाल ने कहा कि आमतौर पर दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशंस की रफ्तार बढ़ जाती है, लेकिन यहां अभी भी बहुत सी सीटें खाली हैं।
इससे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी और उसके संघटक कॉलेजिस में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के िलए पहली कट ऑफ लिस्ट १७ जून को जारी की गई थी। कट ऑफ जारी होने के साथ ही स्टूडेंट्स को फीस जमा करवाने को भी कहा गया था। अब जब दूसरी लिस्ट जारी हो चुकी है तो एक बार फिर कॉलेजिस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स की भीड़ नजर आने वाली है। आपको बता दें कि इससे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ने कुछ पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट भी लिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो