DU Open Book Exam: दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के दिशा-निर्देश जारी, यहां देखें

DU Open Book Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू ने अलग-अलग विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन-बुक परीक्षा (ओबीई) आयोजित करने पर अलग...

By: Deovrat Singh

Updated: 04 Jun 2020, 10:14 PM IST

DU Open Book Exam: दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू ने अलग-अलग विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन-बुक परीक्षा (ओबीई) आयोजित करने पर अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए हैं। सभी धाराओं में केवल अंतिम वर्ष और अंतिम-सेमेस्टर स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने के निर्णय के बाद दिशानिर्देश आए हैं। डीयू की ऑनलाइन परीक्षाओं को पेन-पेपर-आधारित परीक्षा के विकल्प के रूप में अपनाया गया है, जो चल रहे कोरोनावायरस महामारी के कारण एक बार के उपाय के रूप में ग्रेडिंग के लिए है। लेकिन ये अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए हैं क्योंकि केवल डीयू ने मध्यवर्ती सेमेस्टर के लिए परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

"विकलांगता" वाले व्यक्तियों, या पीडब्ल्यूडी श्रेणी में नामांकित छात्रों और 4 जून को अधिसूचित छात्रों के लिए दिशानिर्देशों में कहा गया है: "विश्वविद्यालय के कॉलेज, विभाग, संकाय या संस्थान को यह सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि छात्र पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित हैं। जो प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) अवसंरचना सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें सभी संबंधितों की सामाजिक दूरी, सुरक्षा और स्वास्थ्य के दिशानिर्देशों का पालन करने की अनुमति दी जानी चाहिए। ”
डीयू ऑनलाइन परीक्षा

ये छात्र सामान्य सेवा केंद्रों, या सीएससी पर सुविधाओं का उपयोग नि: शुल्क कर सकते हैं और इसकी अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर डीयू द्वारा लगे निकटतम सीएससी के पते सहित जांच कर सकते हैं। सीएससी को "आईसीटी अवसंरचना सुविधाओं से संबंधित मुद्दों और परीक्षाओं के दौरान छात्रों द्वारा आवश्यक किसी भी तकनीकी सहायता से हल करने में छात्रों की देखभाल करने के लिए संक्षेप में कहा गया है"।

विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, ओबीई लेने के लिए अलग-अलग-योग्य उम्मीदवारों को पांच घंटे की अवधि प्रदान की जाएगी। इसमें परीक्षा लेने के लिए दो घंटे, डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए दो घंटे और शेष एक घंटे को "विशेष एक-बार माप" के रूप में शामिल किया गया है।

विश्वविद्यालय के दिशानिर्देश में यह भी उल्लेख किया गया है कि अनुरोधों पर अलग-अलग-अलग-अलग छात्र, स्क्राइबर्स या लेखकों की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और विश्वविद्यालय को उनके लिए व्यवस्था करनी होगी। छात्र निर्धारित सीएससी में अपनी पसंद के लेखकों या लेखकों को ला सकते हैं।

दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्र ओएनई से संबंधित अपने अभ्यावेदन या प्रश्न डीन (परीक्षा) के लिए [email protected] पर ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned