scriptकुत्ते ने कॉपी खा ली, इसलिए नहीं किया होमवर्क, ऐसे बहाने बनाते हैं भारतीय छात्र | Education: Interesting reasons students use to avoid homework done | Patrika News

कुत्ते ने कॉपी खा ली, इसलिए नहीं किया होमवर्क, ऐसे बहाने बनाते हैं भारतीय छात्र

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2019 09:57:24 am

Education: भारतीय छात्रों पर अध्ययन, 9.8 फीसदी ने बताया फैमिली इमरजेंसी के कारण नहीं किया होमवर्क, कुछ न कहा, बीमारी के कारण नहीं कर पाए काम

home work, school, education news in hindi, education, govt school, exam, result, homweork

home work, school, education news in hindi, education, govt school, exam, result, homweork

Education: अगर आप सोचते हैं कि आपका बच्चा होमवर्क करने में रुचि नहीं दिखाता तो आप अकेले ऐसे अभिभावक नहीं हैं। विद्यार्थियों और होमवर्क के बीच बने कड़वे रिश्ते को समझने के लिए अमरीका स्थित पीयर-टू-पीयर लर्निंग कम्यूनिटी ब्रेनली की ओर से किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण में कई विद्यार्थियों ने समय पर असाइनमेंट सब्मिट करने का दावा किया, लेकिन 49 फीसदी ने स्वीकार किया कि उन्होंने होमवर्क पूरा नहीं किया और इसके लिए कई प्रकार के बहाने बनाए।

बहानों की फेहरिस्त में सबसे ज्यादा बच्चों ने होमवर्क के खो जाने की बात कही। इसके बाद 18.7 फीसदी बच्चों ने तकनीकी कठिनाईयों, 14.6 प्रतिशत ने समय की कमी, 14.01 प्रतिशत ने शारीरिक चोट, सिरदर्द, भाई-बहन या रिश्तेदार के बीमार होने तो 9.8 फीसदी ने अघोषित फैमिली इमरजेंसी की बात कही। चार फीसदी छात्रों ने बताया कि उनकी कॉपी को कुत्ता खा गया।

आकर्षक बनानी होगी अवधारणा
ब्रेनली के सह-संस्थापक और सीइओ मिचेल बोरकोवस्की ने बताया कि होमवर्क शिक्षा से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इसको पूरा करने में असमर्थता और उससे जुड़ी समस्याओं के कारण छात्र-छात्राएं बहाने बनाते हैं। इसके प्रति माता-पिता और शिक्षकों को सहयोगात्मक रवैया दिखाना होगा। होमवर्क की अवधारणा को रोचक और आकर्षक बनाना होगा ताकि अकादमिक शिक्षा को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो