scriptबोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थी शिक्षा मंत्री से पूछें अपने सवाल, जानें पूरा प्रोसेस | education minister goes live | Patrika News

बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थी शिक्षा मंत्री से पूछें अपने सवाल, जानें पूरा प्रोसेस

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2020 10:04:03 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

#EducationMinisterGoesLive को फॉलो करते हुए बोर्ड परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं (जैसे नीट, जेईई, आदि) से सम्बन्धित अपने डाउट्स क्लियर कर सकते हैं।

HRD minister Ramesh Pokhriyal

HRD minister Ramesh Pokhriyal

Education minister goes live: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 10 दिसंबर को सुबह 10 बजे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर लाइव इंटेरैक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। शिक्षा मंत्री देश भर के छात्रों, शिक्षकों और पैरेट्स के सवालों का लाइव जवाब देंगे। शिक्षा मंत्री के साथ इस सोशल इंटेरैक्शन के दौरान छात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ट्वीटर और फेसबुक पर हैशटैग #EducationMinisterGoesLive को फॉलो करते हुए बोर्ड परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं (जैसे नीट, जेईई, आदि) से सम्बन्धित अपने डाउट्स क्लियर कर सकते हैं। माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों, लेट हुए एकेडेमिक सेशन, ऑनलाइन क्लासेस में चुनौतियों की बीच बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन, एग्जाम मोड और तारीखों से सम्बन्धित सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों को लेकर शिक्षा मंत्री सभी के सवालों के जवाब दे सकते हैं।


इस सोशल इंटेरैक्शन के दौरान अधिक से अधिक सवाल पूछे जाने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा, “मैं 10 दिसंबर को सुबह 10 बजे सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकगणों और अभिभावकगणों से ऑनलाइन मिलने जा रहा हूं। इस दौरान बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर अपने मन में चल रहे प्रश्नों को पूछ सकते हैं और साथ ही अपने सुझाव भी दे सकते हैं। आपके सुझावों का विश्लेषण करते हुए हम आगे के भविष्य के लिए रास्ता तय करते हैं।”


कैसे पूछें सवाल शिक्षा मंत्री से?

छात्रों को सवाल पूछने के लिए अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स (फेसबुक या ट्वीटर) पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद हैशटैग #EducationMinisterGoesLive को फॉलो करते हुए अपने सवाल शिक्षा मंत्री से पूछ सकते हैं।

कुछ सवाल/मांगे जो छात्र शिक्षा मंत्री से पूछ रहे हैं-

2020 में लास्ट अटेम्प्ट वाले उम्मीदवारों को जेईई मेन/एडवांस 2021 में सम्मिलित होने का अवसर मिले।
जेईई मेन/एडवांस 2021 के लिए इलिजिबिलिटी में रिलैक्सेशन देते हुए 50 फीसदी करें।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को जून 2021 तक स्थगित करें। सिलेबस पूरा न होने से हमारी तैयारी नहीं है।
सीबीएसई 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करें।
ऑनलाइन क्लासेस सिर्फ फॉर्मलिटी है। ऑडियो और वीडियो क्वालिटी नहीं होने से तैयारी नहीं हो रही है तो परीक्षाएं क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो