scriptEducation News: CBSE ने सभी स्कूलों से मांगा एनुअल पैडागोजिकल प्लान | Education News: CBSE Board asks padogogycal plan | Patrika News

Education News: CBSE ने सभी स्कूलों से मांगा एनुअल पैडागोजिकल प्लान

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2019 12:08:59 pm

Education News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बड़ा इनिशिएटिव लेते हुए देशभर के स्कूलों से एनुअल पैडागोजिकल प्लान मांगा है।

education news in hindi, education, govt school, cbse, cbse board, cbse board exam, cbse exam result, cbse exam

CBSE Board

Education News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बड़ा इनिशिएटिव लेते हुए देशभर के स्कूलों से एनुअल पैडागोजिकल प्लान मांगा है। बोर्ड ने सर्कुलर जारी करते हुए प्रिंसिपल्स से सालभर का लर्निंग ऑब्जेक्टिव बेस्ड प्लान मांगा है। देशभर के सभी स्कूलों को 30 सितंबर तक प्लान भेजना कम्पलसरी होगा। सीबीएसई एकेडमिक और एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज दोनों में ही स्टूडेंट्स का पार्टिसिपेशन और मजबूत तरीके से बढ़ाना चाहता है, इसे लेकर ही ये कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ेः GATE Exam जानिए क्या है Eligibility Criteria, Exam Date, Syllabus, पढ़े सारी जानकारी

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

स्टूडेंट सेंटर्ड होगी प्लानिंग
बोर्ड ने कहा कि स्कूल्स को सालभर का प्लान भेजना होगा, जिनमें इनोवेटिव लर्निंग मैथड के साथ एनुअल एक्टिविटीज रिपोर्ट देनी होगी कि कैसे वे स्टूडेंट्स की एकेडमिक को और इम्प्रूव कर सकेंगे। साथ ही स्कूल अपनी बेस्ट प्रैक्टिसेज और सजेशन भी दे सकेंगे। बोर्ड का फोकस स्टूडेंट्स में मोरल वैल्यूज भी डवलप करना है। सर्कुलर के अनुसार स्कूल्स की प्लानिंग टीचर्स सेंटर्ड नहीं होकर स्टूडेंट सेंटर्ड होनी चाहिए।

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

सीबीएसई स्टडी को इनोवेटिव बनाने के साथ एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज पर फोकस कर रहा है। लर्निंग आउटकम बढ़ाने पर पूरा जोर है। बोर्ड का ये कदम स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा।
-डॉ. संजय पाराशर, टीचर सुबोध स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो