scriptEducation News संस्कृत यूनिवर्सिटी, जयपुर से करें शिक्षाशास्त्री की पढ़ाई | Education News psst 2018 admission jaipur Sanskrit university | Patrika News

Education News संस्कृत यूनिवर्सिटी, जयपुर से करें शिक्षाशास्त्री की पढ़ाई

Published: Apr 17, 2018 09:14:44 am

Submitted by:

Deovrat Singh

PSST Admission 2018 जगद्गुरु रामानन्दाचार्या राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए द्विवर्षीय शिक्षाशास्त्री पाठ्यक्रम

sanskrit university

sanskrit university

PSST Admission 2018 जगद्गुरु रामानन्दाचार्या राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए द्विवर्षीय शिक्षाशास्त्री पाठ्यक्रम और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड शास्त्री-शिक्षाशास्त्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें प्रवेश का आधार राज्य सरकार एवं राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के नियमानुसार आयोजित होने वाली प्री-शिक्षाशास्त्री टैस्ट (PSST)-2018 और प्री शास्त्री शिक्षाशास्त्री टैस्ट (पीएसएसएसटी)-2018 को माना जाएगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क की जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं।
आवेदन की अंतिम तिथि : 21 अप्रेल, 2018
प्रवेश परीक्षा की तिथि : 29 अप्रेल, 2018

जरूरी योग्यता : PSST-2018 Admission Process
प्री-शिक्षाशास्त्री टैस्ट: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से शास्त्री/आचार्य एवं स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा (संस्कृत विषय सहित), जो राजस्थान राज्य के विश्वविद्यालयों की स्नातक/ स्नातकोत्तर परीक्षा (संस्कृत विषय सहित) के समतुल्य मानी गई हो।
प्री-शास्त्री शिक्षाशास्त्री टैस्ट: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर से वरिष्ठ उपाध्याय/ सीनियर सेकंडरी (10+2) परीक्षा (संस्कृत विषय सहित) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
नोटिफिकेशन देखें : http://jrrsupsst.org/Images/PSST_2018/PSST_PSSST_ADV_B_2018.pdf
अधिक जानकारी के लिए यहां देख सकते हैं : http://jrrsupsst.org/
यह भी पढ़ें

JEE Mains Exam 2018 में भी नहीं मिला

एनसीईआरटी वेटज, 24 अप्रैल को jeemain.nic.in पर उत्तर कुंजी होगी जारी

इग्नू के कई प्रोग्राम्स में दोबारा कर सकते हैं आवेदन (IGNOU Admission 2018)

हाल ही इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जुलाई 2018 के लिए बैचलर्स, मास्टर्स डिग्री और पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम्स में री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को घोषित कर दिया है। यह तिथि 31 मई, 2018 तय की गई है। री-रजिस्ट्रेशन यानी प्रोग्राम के अगले वर्ष और सेमेस्टर में प्रवेश लेना है। इस तरह की प्रवेश प्रक्रिया में केवल वही स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं जो दो और तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में पहले से एनरोल्ड हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान सिविल सर्विस की तैयारी करने वालों के अब पार लगाएगी ‘भगवद्गीता‘, आज से शुरु कर दें पढऩा

इग्नू परिचय
जो युवा पढ़ना चाहते हैं, लेकिन किसी कारण से नियमित कॉलेज नहीं जा सकते, उनके लिए इग्नू पढ़ाई करने और करियर बनाने के लिए एक सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। इग्नू को ‘जन विश्वविद्यालय’ के रूप में जाना जाता है। इग्नू की पढ़ाई का तरीका अन्य पारंपरिक विश्वविद्यालयों से अलग है। इग्नू ने पढ़ाई का एक मल्टीमीडिया दृष्टिकोण अपनाया है। इग्नू में पढ़ाई के माध्यम हैं- स्व अध्ययन सामग्रियां, परामर्श सत्र, रूबरू एवं टेलीकॉन्फ्रेंसिंग प्रणाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो