scriptEducation: बच्चों के बस्तों का बोझ होगा कम, सरकार करेगी ये काम | Education: Rajasthan govt plans to reduce school bags weight | Patrika News

Education: बच्चों के बस्तों का बोझ होगा कम, सरकार करेगी ये काम

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2019 08:05:27 pm

Education: अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के नवाचार के बाद अब शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के दस से 15 किलो के बैग के बोझ को कम करने की तैयारी में हैं।

Education,govt school,School,Books,kids,school education,parenting,education news in hindi,

education news in hindi, education, school, govt school, books, kids, parenting, school education, cbse, cbse board, cbse exam, cbse syllabus

Education: राजस्थान में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के नवाचार के बाद अब शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के दस से 15 किलो के बैग के बोझ को कम करने की तैयारी में हैं शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि इसी सत्र से प्रदेश के सभी जिलों के एक-एक हिन्दी माध्यम स्कूलों में बस्ते का वजन कम करने की कवायद शुरु की जाएगी। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो अगले साल से प्रदेश के अन्य स्कूलों में भी इस योजना को लागू किया जाएगा। इसका फायदा कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा।

ये भी पढ़ेः रोबोट से नहीं डरते कर्मचारी, मानते हैं शानदार एक्स्ट्रा पावर वाला दोस्त

ये भी पढ़ेः ऐसे स्टार्ट करे इंटरनेशनल बिजनेस तो हर हाल में मिलेगी कामयाबी

डोटासरा ने बताया कि बस्ते के वजन को कम करने के लिए प्रदेश के 33 स्कूलों में मॉडल के तौर पर सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई शुरू कराई जाएगी, इससे बस्ते का वजन कम होगा।

ये भी पढ़ेः सीड फंडिंग के लिए इन चीजों का रखें ध्यान तो बिजनेस करेगा ग्रोथ

ये भी पढ़ेः इंटीरियर डिजाइन सेक्टर में जबरदस्त स्कोप, जानिए कैसे बनाए कॅरियर

मनमर्जी की फीस पर कसेंगे लगाम
निजी स्कूलों में पाठ्यक्रम व आए दिन फीस में वृद्धि करने वाले शिक्षण संस्थानों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। इस संबंध में अभिभावकों की लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो