इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी आगामी सेमेस्टर के लिए होंगे प्रमोट, आयोजित नहीं होगी परीक्षा

झारखंड टेक्निकल यूनिवॢसटी प्रशासन ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों को 15 जून तक इंटर्नल एसेसमेंट का अंक ...

By: Deovrat Singh

Published: 27 May 2020, 11:22 AM IST

कोरोना ने शैक्षणिक गतिविाधियों में काफी बदलाव ला दिया है। इस वर्ष इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा दिए अगले सेमेस्टर में प्रमोट हो जाएंगे। यूनिवर्सिटी द्वारा केवल अंतिम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेयूटी) ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया है जिसे मंगलवार को होने वाली एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में स्वीकृति दी जाएगी।

इस प्रस्ताव पर एकेडमिक काउंसिल की मुहर पहले ही लग चुकी है। प्रस्ताव में यह स्पष्ट है कि अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने के लिए इंटर्नल एसेसमेंट में प्राप्त अंक को आधार बनाया जाएगा। झारखंड टेक्निकल यूनिवॢसटी प्रशासन ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों को 15 जून तक इंटर्नल एसेसमेंट का अंक विवि मुख्यालय भेज देने को निर्देश दिया है।


शुरू होंगे पीजी के पांच नए कोर्स
झारखंड टेक्निकल यूनिवॢसटी में पांच नए कोर्स इसी सत्र से शुरू होंगे। बैठक में इस पर भी मुहर लगेगी। ये सभी कोर्स पीजी स्तर के हैं। इसमें सिविल इंजनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग शामिल हैं। इन सभी कोर्सों में दो-दो शिक्षकों की नियुक्ति अनुबंध पर की जाएगी। इन कोर्सों की कक्षाएं अगस्त से शुरू की जाएगी।

पीएचडी इंट्रेंस के लिए फार्म जून में
टेक्निकल यूनिवर्सिटी में पीएचडी कोर्स-2020 में नामांकन के लिए आवेदन जून के पहले सप्ताह में आमंत्रित किए जाएंगे। यह ऑनलाइन होगा। विवि प्रशासन शीघ्र ही नामांकन के संबंध में अधिसूचना जारी करेगा। नामांकन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से ही लिया जाएगा। इसमें किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned