इंग्लिश, कम्युनिकेशन स्किल ठीक करने के लिए खुलेंगी लैंग्वेज लैब

English : उत्तर प्रदेश के सरकारी व निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में बच्चों की अंग्रेजी (English) और कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skill) को ठीक करने के लिए लैंग्वेंज लैब (Language Lab) खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

By: जमील खान

Published: 01 Jul 2019, 01:41 PM IST

english : उत्तर प्रदेश के सरकारी व निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में बच्चों की अंग्रेजी (English) और कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skill) को ठीक करने के लिए लैंग्वेंज लैब (Language Lab) खोले जाने का निर्णय लिया गया है। सिर्फ सरकारी संस्थान में नहीं बल्कि निजी संस्थानों में इसकी अनिवर्यता के लिए ऑल इंडिया कांउसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council For Technical education) (AICTE) ने कहा है। प्रावधिक शिक्षा परिषद (Provisional education council) के सचिव संजीव सिंह ने बताया कि लैंग्वेज लैब खोलने के पीछे हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी की प्राथमिक जानकारी देने के साथ-साथ उनकी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर करना है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण परिवेश के विद्यार्थियों को आगे रोजगार हासिल करने में कोई कठिनाई न हो, इसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है। हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से संवाद करने में सहूलियत हो, इसका भी ध्यान रखा गया है। संजीव ने बताया कि सरकारी संस्थान के अलावा निजी संस्थानों में इसे लागू करवाया जाएगा जिससे ग्रामीण परिवेश से आने वाले विद्यार्थियों को इसमें परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने बताया कि इसमें लैब विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को अंग्रेजी का ज्ञान देने के साथ उनकी स्किल निखारने व अन्य जरूरी चीजों को भी ठीक कराने पर फोकस किया जाएगा।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned