प्रश्न (1) – निम्न पंक्तियों में कौनसा छंद है?
‘नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास यही काल,
अली कली ही सौ बंध्यो, आगे कौन हवाल’।
(a) दोहा
(b) सोरठा
(c) बरवै
(d) छप्पय
प्रश्न (2) – वर्ण, मात्रा, गति, यति आदि से नियंत्रित रचना को क्या कहते हैं?
(a) छन्द
(b) समास
(c) अलंकार
(d) रस
प्रश्न (3) – ‘थे दीखते परम वृद्ध नितान्त रोगी’, पंक्ति में कौनसा छंद है?
(a) कवित्त
(b) मालिनी
(c) वसन्ततिलका
(d) दोहा
प्रश्न (4) – ‘सोरठा’ छंद में कितनी मात्राएं होती हैं?
(a) बीस
(b) चौबीस
(c) इक्कीस
(d) बाइस
प्रश्न (5) – निम्न में से ‘घनाक्षरी’ छंद कौनसा है?
(a) मात्रिक
(b) वार्णिक
(c) मिश्र
(d) इनमें से कोई नहीं
प्रश्न (6) – जिस छंद के पहले व तीसरे चरणों में १३-१३ और दूसरे तथा चौथे चरणों में ११-११ मात्राएं होती हैं, वह छंद क्या कहलाता है-
(a) दोहा
(b) सोरठा
(c) चौपाई
(d) इनमें से कोई नहीं
प्रश्न (7) – वीर या आलहा किस वर्ग का छंद है?
(a) मात्रिक
(b) वर्णिक
(c) मुक्त
(d) इनमें से कोई नहीं
प्रश्न (8) – कुण्डली छह चरण वाले छंद को कहते हैं? इसके प्रत्येक चरण में कितनी मात्राएं होती हैं?
(a) 11
(b) 13
(c) 16
(d) 24
प्रश्न (9) – दोहे व रोले को क्रम से मिलाने पर कौनसा छंद बनता है?
(a) सवैया
(b) हरिगीतिका
(c) बरवै
(d) कुंडलियां
प्रश्न (10) – ‘रावनु रथी विरथ रघुवीरा, देखी विभीषण भयऊ अधीरा।
अधिक प्रीति मन भा संदेहा, बंदि चरन कह सहित सनेहा’।, पंक्तियों में कौनसा छंद है?
(a) चौपाई
(b) बरवै
(c) सोरठा
(d) रोला
प्रश्न (11) – कवितावली की छंद शैली क्या है?
(a) दोहा-चौपाई
(b) बरवै
(c) पद-शैली
(d) कवित्त-सवैया
प्रश्न (12) – दोहा किस प्रकृति का छंद है?
(a) सम
(b) विषम
(c) अर्द्धसम
(d) इनमें से कोई नहीं
प्रश्न (13) – मैथिली शरण गुप्त के काव्य से कौन से छंद प्रिय होने का प्रमाण मिलता है?
(a) वार्णिक एवं मात्रिक
(b) सम एवं विषम
(c) मात्रिक एवं सम
(d) वार्णिक एवं सम
प्रश्न (14) – हिन्दी कविता में स्वच्छंद छंद रचना का सूत्रपात निम्न में से किसने किया था?
(a) जयशंकर प्रसाद
(b) अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(c) मैथिलीशरण गुप्त
(d) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
उत्तरः 1. (a), 2. (a), 3. (c), 4. (b), 5. (b), 6. (a), 7. (a), 8. (d), 9. (d), 10. (a), 11. (d), 12. (c), 13. (c), 14. (d)