scriptफेसबुक का नया फीचर, युवाओं को होगा जबरदस्त फायदा | Facebook will give training to 10 lakh youth wethinkdigital.fb.com | Patrika News

फेसबुक का नया फीचर, युवाओं को होगा जबरदस्त फायदा

locationजयपुरPublished: Mar 08, 2019 02:02:04 pm

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में स्थित आठ देशों के 10 लाख लोगों को 2020 तक प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने एक ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल ‘वी थिंक डिजिटल’ लांच किया है।

Facebook Post

FB

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में स्थित आठ देशों के 10 लाख लोगों को 2020 तक प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने एक ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल ‘वी थिंक डिजिटल’ लांच किया है। इस प्रोग्राम को https://wethinkdigital.fb.com/ पर जाकर देखा जा सकता है। यह कार्यक्रम सबसे पहले सिंगापुर में लांच हो चुका है।

परस्पर संवाद वाले प्रशिक्षकों वाले पोर्टल का लक्ष्य लोगों को गंभीर रूप से सोचने तथा विचारों को साझा करने में सहायता करना है। इसके तहत प्राइवेसी सेफ्टी, सिक्योरिटी, डिजिटल डिस्कोर्स और डिजिटल फुटप्रिंट से जुड़ी जानकारी के विषय होंगे।

एशिया-प्रशांत के कम्युनिटी मामलों की निदेशक क्लेयर डीवी ने कहा कि हमने एशिया-प्रशांत के विशेषज्ञों के साथ साझेदारी कर इस कार्यक्रम को डिजायन किया है। एशिया-प्रशांत में इंटरनेट आबादी तेजी से बढ़ रही है। इस दौरान 2.21 अरब लोग अब ऑनलाइन हैं और 20.3 करोड़ नए लोग पिछले साल इससे जुड़े हैं।

डीवी ने कहा, ‘‘वी थिंक डिजिटल’ को सभी आयुवर्ग के नए तथा मौजूदा इंटरनेट यूजर्स के लिए डिजायन किया गया है जिससे वे डिजिटल प्रौद्योगिकी का सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें।’’ ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स की सीरीज को पत्रकारों, शिक्षाविदों और एनजीओज तथा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के सहयोग से तैयार किया गया है।

फेसबुक ने कहा, ‘‘हम भी इस कार्यक्रम को एशिया-प्रशांत से अर्जेंटीना और मैक्सिको तक ले जाने की योजना बना रहे हैं।’’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो