scriptआदिवासी किसान ने सरकारी स्कूल को बना दिया प्राइवेट स्कूलों जैसा | Farmer gives donation for CCTV in govt schools | Patrika News

आदिवासी किसान ने सरकारी स्कूल को बना दिया प्राइवेट स्कूलों जैसा

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2019 04:42:22 pm

आदिवासी किसान नीलेश सलामे ने अपने गांव के सरकारी स्कूल को सुधारने और उसे निजी स्कूलों जैसा हाईटेक बनाने के लिए निजी खर्च पर स्कूल को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है।

Education,govt school,education news in hindi,govt teachers,

education news in hindi, education, govt school, govt teachers,

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में एक किसान ने अपने खर्च पर एक सरकारी स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर स्कूल की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में अहम कदम उठाया है। बैतूल के आठनेर ब्लॉक के वलनी गांव निवासी आदिवासी किसान नीलेश सलामे ने अपने गांव के सरकारी स्कूल को सुधारने और उसे निजी स्कूलों जैसा हाईटेक बनाने के लिए निजी खर्च पर स्कूल को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है।

स्कूल में छह सीसीटीवी कैमरे लगने से पढ़ाई के स्तर में भी सुधार दिखने लगा है। बच्चों के पालक घर बैठे स्कूल की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं। सलामे के मुताबिक सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों जैसा सुविधाओं से लैस कर दिया जाए तो बच्चों को निजी स्कूल नहीं जाना पड़ेगा और गांव के सरकारी स्कूल में भी सुधार आएगा। इसी सोच के साथ ये पहल की।

पेशे से किसान सलामे इलेक्ट्रॉनिक्स के जानकार हैं। इसी विधा का उपयोग करते हुए उन्होंने पूरे गांव के एंड्रॉयड यूजरों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी सिखा दी है। स्कूल में कैमरे लगे होने से उपद्रवी तत्व स्कूल में घुसने से डरने लगे हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अनुमति भी ली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो