FT Rankings : IIM Calcutta ने पाया एशिया में तीसरा स्थान, भारत में दूसरा

आईआईएम कलकत्ता यानी कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कलकत्ता देश का नंबर दो बी-स्कूल बन कर उबरा है।

Amanpreet Kaur

September, 1312:49 PM

शिक्षा

आईआईएम कलकत्ता यानी कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कलकत्ता देश का नंबर दो बी-स्कूल बन कर उबरा है। फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग - २०१८ में आईआईएम कलकत्ता को एशिया में तीसरा स्थान मिला है। वहीं विश्व स्तर पर बात की जाए तो आईआईएम कलकत्ता को २३वां स्थान मिला है। पिछले साल आईआईएम कलकत्ता को २८वां स्थान मिला था। आईआईएम कलकत्ता ने हाल ही यह जानकारी साझा की।

इस साल सर्वे में विश्व भर से कुल १०४ बी-स्कूल्स को शामिल किया गया था। वर्ष २०१५ में ग्रेजुएट्स रेटिंग्स के आधार पर आईआईएफ कलकत्ता को इकोनॉमिक्स में पहला और फिनांस में सातवां स्थान मिला है। यह रैंकिंग टॉप १० बी-स्कूलों से एकत्रित किए गए डेटा के आधार पर दी गई है। इसमें वहां पढ़ाए जाने वाले सब्जैक्ट्स को शामिल किया गया है। यह जानकारियां दो अलग अलग सर्वे से जुटाई गई थी। पहला सर्वे बिजनेस स्कूलों ने ही किया था और दूसरा वर्ष २०१५ में ग्रेजुएट होने वाले एल्यूमिनाए ने जारी किया था।

यह भी पढ़ें : वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय : निमंत्रण पत्र छप गए, डिग्रियां अब छपेंगी

ताजा सर्वे में एकेडमिक इंफ्रास्ट्रक्चर, स्पोर्ट्स फैसिलिटीज और अन्य एरियाज को ध्यान में रख कर किया गया है। साथ ही यह भी देखा गया कि कोई इंस्टीट्यूट विदेशी स्टूडेंट्स को आकर्षित करने में कितना समर्थ है। आईआईएम कलकत्ता की ओर से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि हमारे सीईएमएस और ईएससीपी यूरोप के साथ गठबंधन ने डबल डिग्री प्रोग्राम को सफल बनाया है। इसके अलावा विश्व के बड़े बिजनेस स्कूल्स के साथ स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के कारण आईआईएम कलकत्ता ने १०० स्कूलों के साथ टाई अप किया है। वर्ष २०१७-१८ में आईआईएम के कुल १३३ स्टूडेंट्स ने एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जबकि पार्टनर स्कूलों के ८७ स्टूडेंट्स ने आईआईएम कलकत्ता में अपना सेशन पूरा किया।

यह भी पढ़ें : इन चार टॉपिक की तैयारी से मजबूत होगी अंग्रेजी पर पकड़

अमनप्रीत कौर
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned