GATE counselling प्रक्रिया शुरू, यहां जानें पूरी जानकारी

GATE counselling : 2018, 2019 और 2020 के GATE score के आधार पर एमटेक (MTech), मार्च (March), एमप्लान (MPlan), एमडेस (MDes) और अन्या मास्टर स्तर के प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है। जो इन काउंसलिंक प्रक्रिया में सफल होंगे, उन्हें NITs, IIEST Shibpur, IIITs और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश देने पर विचार किया जाएगा।

By: जमील खान

Published: 16 May 2020, 06:18 PM IST

GATE counselling : 2018, 2019 और 2020 के GATE score के आधार पर एमटेक (MTech), मार्च (March), एमप्लान (MPlan), एमडेस (MDes) और अन्या मास्टर स्तर के प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है। जो इन काउंसलिंक प्रक्रिया में सफल होंगे, उन्हें NITs, IIEST Shibpur, IIITs और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश देने पर विचार किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया चालू है जो 12 जून तक चलेगी। उम्मीदवारों को अपने पसंद के संस्थानों और पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा। ऑनलाइन च्वॉइस लॉकिंग ( online choice locking) 5 से 12 जून तक होगी। योग्यत और पसंद के आधार पर, सीट आवंटन सूची 17 जून को जारी की जाएगी। सीट लेने की स्वीकृति और दस्तावेज अपलोड करने की तारीखें 17 से 20 जून तक सक्रिय की जाएंगी।

इस साल, दस्तावेज सत्यापन भी डिजिटल होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए यह नई सुविधा जोड़ी गई है। यदि कोई उम्मीदवार सीट स्वीकार करता है तो दस्तावेज सत्यापन आयोजित किया जाएगा। हालांकि, कोई भी 28 से 30 जून के बीच आवंटित सीट से अपना नाम वापस ले सकता है (या इसमें शामिल होने की इच्छा दिखा सकता है)। उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर, सीट आवंटन की दूसरी सूची 5 जुलाई तक प्रकाशित की जाएगी। सीट आवंटन के कुल तीन राउंड होंगे। अगर फिर भी सीटें खाली रह जाती हैं तो 4 अगस्त से दो विशेष काउंसलिंग राउंड आयोजित किए जाएंगे। संस्थान में भौतिक रिपोर्टिंग और दस्तावेज सत्यापन 27 जुलाई से होगा, जबकि विशेष दौर के स्टूडेंट्स के लिए यह 24 अगस्त से आयोजित किया जाएगा।


GATE counselling : फीस
उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 2500 रुपए (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 2000 रुपए) देने होंगे। सीट स्वीकृति फीस के रूप में 30 हजार रुपए (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 10 हजार रुपए) देने होंगे, पंजीकरण के लिए और विशेष राउंड में भाग लेने के लिए फीस के रूप में क्रमश: 2500 रुपए और 40 हजार रुपए (2 हजार और 10 हजार रुपए) देने होंगे।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned