scriptतमिलनाडु : NEET परीक्षा में फेल हुई छात्रा ने की आत्महत्या | Girl commits suicide after failing in NEET Exam | Patrika News

तमिलनाडु : NEET परीक्षा में फेल हुई छात्रा ने की आत्महत्या

Published: Jun 06, 2018 11:30:31 am

तमिलनाडु में NEET मसले पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां विल्लुपुरम जिले के पेरुवलूर गांव की 17 वर्षीया छात्रा प्रतिभा के आत्महत्या करने के बाद उसके परिजनों ने खूब बवाल किया।

SUicide

Suicide

तमिलनाडु में NEET मसले पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां विल्लुपुरम जिले के पेरुवलूर गांव की 17 वर्षीया छात्रा प्रतिभा के आत्महत्या करने के बाद उसके परिजनों ने खूब बवाल किया। घटना के चंद घंटे बाद ही एक अन्य NEET परीक्षार्थी कृतिका ने भी आत्महत्या का प्रयास किया। उसे बचाकर तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार सुबह विधानसभा में भी प्रतिभा की आत्महत्या का मामला गूंजा। इस मामले में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री सी. विजयभास्कर के जवाब से असंतुष्ट डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन और अन्य पार्टी विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को आए नीट परीक्षा के परिणाम के बाद एक छात्रा प्रतिभा ने फेल होने के कारण रात को जहर पीकर आत्महत्या कर ली। प्रतिभा के माता-पिता अमुदा व षणमुगम समेत अन्य परिजन अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम न कराने को लेकर अड़ गए। उनका कहना था कि जब तक नीट परीक्षा रद्द करने की घोषणा नहीं की जाएगी, पोस्टमार्टम नहीं होगा। जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे जिला पुलिस अधीक्षक और कलक्टर ने उनको समझाने का बहुत प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। इस पर उनको गिरफ्तार कर लिया गया और अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। इस दौरान सभी लोगों को समझा-बुझाकर वापस अस्पताल लाया गया तथा शव उनके सुपुर्द कर दिया गया।

पुलिस के मुताबिक प्रतिभा पढऩे में काफी तेज थी। जूनियर स्कूल में उसने 500 में से 495 अंक हासिल किए थे, जिसके बाद उसके पिता ने निजी स्कूल में 12वीं में दाखिला कराया था। पिता को उम्मीद थी कि प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई का बेहतर मौका मिलेगा, जिससे प्रतिभा के डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो जाएगा। प्रतिभा का यह नीट में दूसरा अटेंप्ट था। प्रतिभा के पड़ोसी वी. मुरुगेशन ने बताया कि प्रतिभा ने पिछले साल नीट की परीक्षा पास कर ली थी और स्वयं को पारंपरिक औषधि पढऩे के लिए भी क्वालिफाई कर लिया था, लेकिन उसने इस साल दुबारा नीट में बैठने का निश्चय किया। वह एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहती थी। सोमवार को जारी हुए नीट २०१८ के परिणाम में असफल होने के बाद उसने जहर पी लिया।

सुपरस्टार रजनीकांत ने शोक जताया
सुपरस्टार रजनीकांत ने प्रतिभा की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा मुझे प्रतिभा की मौत से बेहद दुख पहुंचा है। मैं उसके परिवार के प्रति अपना शोक व्यक्त करता हूं। हमें भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

हैदराबाद : नीट में अच्छे अंक नहीं आने पर छात्रा ने की आत्महत्या
हैदराबाद में मंगलवार को 18 वर्षीय एक छात्रा ने कथित रूप से नीट परीक्षा में अच्छा रैंक नहीं आने पर एक इमारत की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि जसलीन कौर ने शहर के मध्य व्यस्त एबिड्स इलाके में 10 मंजिल की एक व्यावसायिक इमारत की छत से छलांग लगा दी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जाहिर तौर पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में वांछित रैंक नहीं आने के कारण लडक़ी तनाव में थी, जिसके बाद उसने आत्महत्या कर ली।

काचीगुडा के पास की निवासी जसलीन प्रात: लगभग 10.30 बजे एबिड्स व्यावसायिक केंद्र में मयूरी कॉम्प्लेक्स पहुंची। अपने दोपहिया वाहन को पार्किंग में खड़ा कर वह सीडिय़ों से चढक़र छत पर पहुंच गई। कुछ लोगों ने उसे देखा और रुकने के लिए आवाज लगाई, लेकिन वह छत से कूद गई। पुलिस के अनुसार, सिर में गंभीर चोट लगने के कारण लडक़ी की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। सीसीटीवी फूटेज में जीन्स और टीशर्ट में लडक़ी को सीडिय़ों से छत की तरफ जाते हुए तथा बाद में वहां से कूदते हुए देखा जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो