scriptगूगल ने फारसी गणितज्ञ खय्याम की जयंती पर समर्पित किया डूडल | Google dedicated doodle to Persian mathematician Khayyam | Patrika News

गूगल ने फारसी गणितज्ञ खय्याम की जयंती पर समर्पित किया डूडल

locationजयपुरPublished: May 18, 2019 04:03:47 pm

गूगल ने शनिवार को फारसी गणितज्ञ उमर खय्याम की 971वीं जयंती पर एक रचनात्मक और विशेष डूडल समर्पित किया।

Khayyam

Khayyam

गूगल ने शनिवार को फारसी गणितज्ञ उमर खय्याम की 971वीं जयंती पर एक रचनात्मक और विशेष डूडल समर्पित किया। उन्हें क्यूबिक इक्वेशन्स के वर्गीकरण और उन्हें हल करने पर अपने काम के लिए जाना जाता है। खय्याम गणित कौशल के अलावा मशहूर ज्योतिर्विद और कवि भी थे। पूर्वोत्तर ईरान के निशापुर में जन्मे खय्याम ने अपना अधिकांश जीवन काराखानिद और सेल्जुक शासकों के दरबार में बिताया।

क्यूबिक इक्वेशन्स के वर्गीकरण और इन्हें हल करने पर आधारित उनका काम उस दौर का अभूतपूर्व काम है। खय्याम क्यूबिक इक्वेशन्स का आसान हल निकालने वाले पहले व्यक्ति थे। उमर खय्याम का अंतरिक्ष और ज्योतिष से खास जुड़ाव था और इसी के चलते उन्होंने इन क्षेत्रों में भी काफी काम किया। उन्होंने इसी दिशा में काम करते हुए एक सौर वर्ष (लाइट ईयर) की दूरी दशमलव के छह बिन्दुओं तक पता लगाई।

2012 में भी सर्च इंजन ने खय्याम का 964वां जन्मदिन भी विशेष डूडल समपॢत कर मनाया था। भारत के अलावा, डूडल रूस, मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीकी देशों, अमेरिका और चिली में गूगल के यूजर्स को नजर आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो