scriptSarkari Schools: छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों का नया फंडा, प्रोमो वीडिया की ली मदद | Government Schools, Sarkari Schools, Sarkari Schools Viral Video, Rajasthan Schools | Patrika News
शिक्षा

Sarkari Schools: छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों का नया फंडा, प्रोमो वीडिया की ली मदद

Sarkari Schools: अक्सर देखा गया है कि सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों के मुकाबले कम छात्र आते हैं। इसे बदलने के लिए स्कूलों का वीडियो बनाया जा रहा है और इन्हें सोशल मीडिया पर डाला जा रहा है।

जयपुरJun 15, 2024 / 01:05 pm

Shambhavi Shivani

Sarkari Schools
Sarkari Schools Viral Video: अक्सर देखा गया है कि सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों के मुकाबले कम छात्र आते हैं। इसमें परिवर्तन लाने और सरकारी स्कूल में उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य के विभिन्न स्कूलों में तकनीक की मदद ली जा रही है। जी हां, निजी स्कूलों को टक्कर देने और नामांकन बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल इस बार तकनीकी नवाचार कर रहे हैं। स्कूलों का प्रचार करने के लिए प्रोमो वीडियो बनाए जा रहे हैं। 

वीडियो के माध्यम से स्कूल का प्रचार-प्रसार (Sarkari Schools Viral Video)

वीडियो की मदद से स्कूल भवन, खेल मैदान, अन्य विशेषताओं और गतिविधियों को आकर्षक ढंग से लोगों के समक्ष पेश किया जाएगा। यही नहीं स्कूल प्रशासन सरकारी योजनाओं का प्रचार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार राज्य के दर्जनों स्कूलों के प्रोमो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल (Viral Video) हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें
 

नौकरी छोड़ने वक्त नहीं झेलना चाहते हैं बॉस की नाराजगी, इन 3 बातों का रखें खास ख्याल 

सीकर की पिपराली की राउप्रावि उजीण सिंह का नाड़ा बेरी ने स्कूल प्रचार के लिए 28 मिनट का वीडियो तैयार किया है, जिसमें स्कूल के नवाचारों व उपलब्धियों के साथ स्कूल की विभिन्न गतिविधियों को दर्शाया है। प्रधानाध्यापक राजकमल जाखड़ ने बताया कि वीडियो की लॉन्चिंग एससीईआरटी निदेशक कविता पाठक ने की है। वीडियो में कलक्टर कमरउल जमान चौधरी व आरएससीईआरटी के अतिरिक्त निदेशक सुरेंद्र सिंह गौड़ भी संस्था को नवाचार के लिए बधाई देते दिख रहे हैं।
यह भी पढ़ें
 

जून सेशन की परीक्षा के लिए NTA ने जारी किया एडमिट कार्ड, यहां देखें

सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के फीस की तुलना (Sarkari Schools)

सोशल मीडिया पर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अयाना (इटावा) का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में प्राइवेट स्कूल और सरकारी स्कूलों के फीस की तुलना की गई है। वीडियों में दर्शाया गया है कि कैसे एक प्राइवेट स्कूल में जाने पर महिला द्वारा एडमिशन फीस, एनुअल फंक्शन व बुक्स सहित 25 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। वहीं सरकारी स्कूल में पहुंचने पर नो एडमिशन फीस, फ्री लइब्रेरी एंड गेम्स, फूड फ्री, बुक्स फ्री, प्रशिक्षित अध्यापक, पौष्टिक एमडीएम व खेल का बेहतर वातावरण दिखाया गया है। इस तरह से वीडियों में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला कराने के फायदे गिनाए गए हैं। 

प्रोफेशनल स्टूडियो की ले रहे हैं सहायता

प्रोमो बेहतर बनवाने के लिए सरकारी स्कूल प्रोफेशनल स्टूडियो और इंवेंट मैनेजर्स की सहायता ले रहे हैं। जो ड्रोन सहित बेहतर पिक्चर क्वालिटी के वीडियो बनाकर बेहतर म्यूजिक के साथ उनका संयोजन कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस तरह के नवाचार और तकनीक की मदद से स्कूल की स्थिति सुधारने में मदद मिले।

Hindi News/ Education News / Sarkari Schools: छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों का नया फंडा, प्रोमो वीडिया की ली मदद

ट्रेंडिंग वीडियो