scriptGovt Jobs नौकरी पाने के लिए मेहनत के साथ करना होगा कुछ खास, जानें कुछ जरुरी टिप्स | Govt Jobs for 12th pass and 10th pass govt jobs without exam | Patrika News

Govt Jobs नौकरी पाने के लिए मेहनत के साथ करना होगा कुछ खास, जानें कुछ जरुरी टिप्स

Published: Mar 28, 2018 01:37:33 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Govt Jobs आप नौकरी पाने के लिए भरसक कोशिश कर रहे हैं, पर जॉब मार्केट में आपको खास तवज्जो नहीं दी जा रही। ऐसे में कुछ…

govt jobs for 12th pass

govt jobs for 12th pass

Govt Jobs आप नौकरी पाने के लिए भरसक कोशिश कर रहे हैं, पर जॉब मार्केट में आपको खास तवज्जो नहीं दी जा रही। ऐसे में कुछ खास बातों पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

विकल्पों पर गौर करें Career News
आप जिस तरह का काम करना चाहते हैं, उससे जुड़ी कंपनियों के वर्क कल्चर और हायङ्क्षरग प्रोसेस के बारे में जानकारी जुटाएं। कुछ ऐसी कंपनियों पर भी गौर कर सकते हैं, जो अलग-अलग तरह के काम करवाती हैं। आपको जॉब मार्केट में मौजूद हर तरह के विकल्प पर गौर करना चाहिए।
लोगों से मिलें
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स जैसे फेसबुक पर सक्रिय रहना चाहिए और हर तरह के जॉब पोर्टल पर भी उपस्थिति दर्ज करवानी चाहिए। साथ ही आपको लोगों से प्रत्यक्ष रूप से भी मिलना चाहिए। ईमेल या फोन करने की बजाय अगर आप लोगों से सीधे मिलते हैं, तो आपका लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
फील्ड पर फोकस
आपका प्रोफाइल खास होना चाहिए और आपको अपनी पसंद-नापसंद और काम करने के तरीके के बारे में खास तरह से प्रस्तुति देनी चाहिए। रिज्यूमे में ओवरलोड कंटेंट नहीं होना चाहिए।

स्किल्स पर ध्यान दें
नौकरी खोजने से पहले आपको अपनी स्किल्स के बारे में पूरी तरह से पता होना चाहिए और यह भी जानकारी होनी चाहिए कि इंडस्ट्री की जरूरतें क्या हैं। आजकल एक नौकरी के लिए कई आवेदन आते हैं, ऐसे में आपके पास कुछ खास योग्यताएं तो होनी ही चाहिए। आपको अपनी स्किल्स को लगातार मजबूत करना चाहिए, तभी आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है।
‘ग्लोकल’ बनें Career Tips
आजकल कई मल्टीनेशनल कंपनियां देश के बड़े शहरों के साथ-साथ कस्बों और गांवों तक अपनी पहुंंच बनाने में लगी हैं। ऐसे में आप नौकरी हासिल करने के लिए अपनी योग्यताओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने स्टडी से वैश्विक योग्यताएं हासिल कर ली हैं और स्थानीय समझ आपके अंदर है ही। इसलिए आप मल्टीनेशनल कंपनियों में भी खुद को साबित कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो