इन स्कूलों के बच्चों को मिलेगा नामी वैज्ञानिकों से सीखने का मौका

Sunil Sharma

Publish: Sep, 30 2018 09:40:18 AM (IST)

शिक्षा
1/2

सरकारी स्कूलों में विज्ञान पढऩे वाले बच्चों को देश के नामी वैज्ञानिकों के साथ लैब में प्रशिक्षण मिलेगा।

सरकारी स्कूलों में विज्ञान पढऩे वाले बच्चों को देश के नामी वैज्ञानिकों के साथ लैब में प्रशिक्षण मिलेगा। इसके लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने मोटिवेशन एंड नेचरिंग थू्र टेक्नोलॉजिस्ट एंड रिसचर्स एसोसिएशन (मंत्रा) कार्यक्रम लॉन्च किया है।

यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर २ साल के लिए अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू होगा। शुरुआत में राज्य के १३४ विवेकानंद मॉडल स्कूलों में से ५० स्कूलों को मौका दिया जाएगा। विभाग के आयुक्त केसी मीणा ने बताया कि तीन चरणों में होने वाले कार्यक्रम के पहले चरण में केंद्र सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग, डीएसटी, सीएसआइआर और इंडियन काउंसिल फोर मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक ५० मॉडल स्कूलों में १-२ दिन की विजिट कर छात्रों से संवाद करेंगे।

चयनित १०-१० विद्यार्थियों की दूसरे चरण में उपक्षेत्रीय विज्ञान केंद्र और कुछ विश्वविद्यालयों में ३ दिन की १० तकनीकी वर्कशॉप होंगी। एक वर्कशॉप में ५० बच्चे शामिल होंगे। हर वर्कशॉप में ५ बच्चों का चयन कर कुल ५० बच्चों को तीसरे चरण में भेजा जाएगा। इन्हें २ सप्ताह के लिए देशभर की लैब में अलग-अलग समूहों में भेजा जाएगा। वहां नामी वैज्ञानिकों का सान्निध्य मिलेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned