Guj HC ने JEE Advanced परीक्षा के परिणाम पर रोक से इनकार किया

गुजरात उच्च न्यायालय ने IIT सहित देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानोंं में दाखिले के लिए ली जाने वाली JEE Advanced Exam....

By: जमील खान

Published: 07 Jun 2018, 04:45 PM IST

गुजरात उच्च न्यायालय ने IIT सहित देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानोंं में दाखिले के लिए ली जाने वाली JEE Advanced Exam के परिणाम पर रोक से इनकार किया है। JEE Advanced exam का परिणाम 10 जून को घोषित होना है। आईपीएस अधिकारी व दो परीक्षार्थियों ने जेईई एडवांस परीक्षा की मूल्यांकन पद्धति को गुजरात उच्च न्यायालय में चुनौती दी है। हालांकि न्यायालय ने यह भी कहा है कि यह परिणाम याचिका के अंतिम फैसले के अधीन रहेगा।

न्यायाधीश बीरेन वैष्णव ने इस याचिका की सुनवाई पर जेईई एडवांस की आयोजन समिति के अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है। न्यायालय ने इस मामले में एक विस्तृत शपथपत्र पेश करने को भी कहा है। अगली सुनवाई 12 जून को रखी है।

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी रजनीश कुमार राय ने अपने परीक्षार्थी पुत्र के साथ-साथ दो अन्य परीक्षार्थियों-अनुराग झा व चांदनी राजेश तोमर ने JEE Advanced Exam की मूल्यांकन पद्धति को चुनौती दी है। परीक्षार्थियों ने परीक्षा की आयोजन समिति की ओर से मूल्यांकन पद्धति के बदलाव को पूरी तरह अनुचित बताया है जो समिति के खुद के निर्देश के विपरीत है। मूल्यांकन के नियमों में बदलाव परीक्षा के बाद किए गए जो कानून की नजर में अस्वीकार्य है। ऐसा करना इन परीक्षार्थियों को गंभीर हानि पहुंचाने के समान है। साथ ही यह संविधान की धारा 14 का उल्लंघन है।
वकील राहुल शर्मा के मार्फत दायर याचिका में परीक्षार्थियोंं ने परीक्षा समिति की ओर से दिए गए दिशानिर्देश के मुताबिक उत्तरों के मूल्यांकन की मांग की है। याचिकाकर्ता की ओर से इस परीक्षा के परिणाम को रोकने के साथ-साथ सीट आवंटन प्रक्रिया पर भी रोक लगाने की गुहार लगाई।

उल्लेखनीय है कि गत 8 अप्रेल को JEE Main (Offline) परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद गत 15 और 16 अप्रेल को JEE Main (online) परीक्षा आयोजित की गई। जेईई मुख्य परीक्षा का परिणाम गत 30 अप्रेल को घोषित किया गया। गत 20 मई को जेईई एडवांस परीक्षा ली गई। गत 21 मई को परीक्षा की आयोजन समिति ने संख्यात्मक प्रकार के उत्तर के सवाल के संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया। 10 जून को जेईई एंडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित होना है वहीं 19 जून से सफल उम्मीदवारों के सीटों की आवंटन प्रक्रिया आरंभ होगी।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned