गुरुग्राम छात्र हत्याकांड में रेयान स्कूल के 2 अधिकारी गिरफ्तार

Jameel Khan

Publish: Sep, 11 2017 09:08:00 (IST)

Education
गुरुग्राम छात्र हत्याकांड में रेयान स्कूल के 2 अधिकारी गिरफ्तार

प्रद्युम्न की 8 सितंबर को Ryan School परिसर के शौचालय में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी।

गुरुग्राम। बीते सप्ताह स्कूल परिसर के अंदर सात साल के लड़के की हत्या से जुड़े मामले में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। हत्या को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। पुलिस ने प्रद्युम्न की नृशंस हत्या की जांच के लिए कम से कम एक दर्जन टीमों का गठन किया है। सर्वोच्च अदालत ने सोमवार को मृत बच्चे के पिता की सीबीआई जांच की मांग की याचिका पर केंद्र व हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया है। प्रद्युम्न की 8 सितंबर को स्कूल परिसर के शौचालय में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने स्कूल के कर्मचारियों से पूछताछ की और एक अलग जांच दल मामले में स्कूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेयान पिंटो व निदेशक अल्बर्ट पिंटो से पूछताछ के लिए मुंबई रवाना हो गया है।

गुरुग्राम के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि स्कूल के उत्तर भारत के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस व एचआर प्रमुख जेयस थॉमस को रविवार की रात पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा, किशोर न्याय अधिनियम के तहत फ्रांसिस थॉमस व जेयस थॉमस को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने 8 सितंबर को हत्या के मामले में स्कूल बस के कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया, लेकिन बहुतों का मानना है कि उसे बलि का बकरा बनाया गया है। अशोक के परिवार का दावा है कि गरीब होने की वजह से उसे फंसाया गया है। कक्षा दो के छात्र प्रद्युम्न की हत्या से नाराज प्रदर्शनकारियों ने सोहना रोड पर भोंडसी स्थित स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के दौरान रविवार को लोगों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें नौ पत्रकारों और फोटो पत्रकारों सहित करीब 50 लोग घायल हो गए। प्रद्युम्न की मां ज्योति ने कहा कि हत्या के बाद उन लोगों को स्कूल प्रबंधन ने गुमराह किया और पिता वरुण ठाकुर को सर्वोच्च न्यायालय में सीबीआई जांच के लिए जाने को मजबूर किया। प्रद्युम्न के पिता वरुण गुरुग्राम की एक निजी कंपनी में वरिष्ठ कार्यकारी हैं।

शीर्ष अदालत ने पिता की याचिका पर सोमवार को केंद्र, सीबीआई व हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर व न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश बनाने की मांग वाली याचिका पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) को भी नोटिस जारी किया।

प्रद्युम्न के पिता वरुण ने मौत का कारण बनी स्कूल प्रशासन की लापरवाही की जांच के लिए एक समिति बनाने की मांग की। उन्होंने बच्चों की सुरक्षा से संबंधित मामलों में स्कूलों को जवाबदेह बनाने की मांग भी की।

पुलिस ने कहा कि इस मामले में एक बस कंडक्टर को गिरफ्तार किया गया है और उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है। साथ ही स्कूल के प्राचार्य को निलंबित किया गया है, जबकि दो कर्मचारियों को लापरवाही बरतने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

स्कूल परिसरों की कड़ी सुरक्षा के बीच जिला प्रशासन के निर्देश पर गुरुग्राम में रेयान समूह के सभी स्कूलों को सोमवार व मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस बीच मुंबई में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के ट्रस्टियों ने बंबई उच्च न्यायालय में आवेदन दाखिल कर अग्रिम जमानत की मांग की है, जिससे वह हरियाणा के उचित अदालत में अर्जी दायर कर सकें।

रेयान इंटरनेशनल स्कूलों का प्रबंधन करने वाले सेंट जेवियर एजुकेशन ट्रस्ट के संरक्षक अगस्टिन एफ. पिंटो व उनकी पत्नी ग्रेस पिंटो ने जमानत की मांग की है। मुंबई के एक स्कूल से जुड़े एक अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा, हां, ट्रस्ट के वकील ने अग्रिम ट्रांजिट जमानत के लिए अदालत में याचिका दी है, जिससे वह हरियाणा जाने व उचित अदालत के समक्ष राहत के लिए आवेदन करने में सक्षम हों।

अधिकारी ने कहा कि उच्च न्यायालय मंगलवार को मामले की सुनवाई कर सकता है। इस बीच घटना से विचलित मुंबई, दिल्ली, नोएडा व दूसरे जगहों के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के माता-पिता संघों ने अपने बच्चों की सुरक्षा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

इसी से जुड़े घटनाक्रम में अधिकारियों ने कहा कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल गुरुग्राम के बाहर प्रदर्शन का कवरेज कर रहे पत्रकारों पर बल प्रयोग करने के लिए एक पुलिस अधिकारी को सोमवार को निलंबित कर दिया गया। प्रदर्शन के दौरान रविवार को लोगों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें नौ पत्रकारों और फोटो पत्रकारों सहित करीब 50 लोग घायल हो गए। स्कूल के पास स्थित एक शराब की दुकान को भी आग के हवाले कर दिया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned