scriptहरियाणा बोर्ड ने शिक्षकों से कहा, घर से करें 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन | Haryana board asks teachers to complete evaluation work by 2 May | Patrika News

हरियाणा बोर्ड ने शिक्षकों से कहा, घर से करें 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2020 10:03:48 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus epidemic) के कारण उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर, हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Board School of Education Haryana) ने शिक्षकों से घर से ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को जारी रखने के लिए कहा है। बोर्ड ने प्रदेश भर में 39 मार्किंग सह कलेक्शन सेंटर स्थापित किए हैं।

Haryana Education Board

Haryana Education Board

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus epidemic) के कारण उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर, हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Board School of Education Haryana) ने शिक्षकों से घर से ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को जारी रखने के लिए कहा है। बोर्ड ने प्रदेश भर में 39 मार्किंग सह कलेक्शन सेंटर स्थापित किए हैं। बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह ने जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा, मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए करीब 3 हजार 353 परीक्षार्थियों को विषयवार नियुक्त किया गया है।

बोर्ड ने 2 मई, 2020 तक मूल्यांकन कार्य पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की है। कक्षा 10, 12 के परिणाम मई अंत तक जारी होने की संभावना है। इससे पहले, हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने कक्षा 10 के शेष परीक्षा का आयोजन न करने और जिन विषयों की परीक्षा ली गई, उन्हीं के आधार पर परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया है। बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह ने कहा, बोर्ड सिर्फ साइंस विषय की परीक्षा आयोजित करेगा, लेकिन स्थिति को ध्यान में रखते हुए अन्य विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। अगर किसी स्टूडेंट को किसी अन्य विषय की परीक्षा में शामिल होना है, तो उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। बोर्ड स्थिति के आधार पर परीक्षा आयोजित करने पर विचार करेगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया जिसके चलते बोर्ड दोनों कक्षाओं की कई विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं करवा पाया। इस साल 7 लाख 41 हजार 460 स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें से 3 लाख 61 हजार 329 स्टूडेंट़्स का रजिस्ट्रेशन माध्यमिक परीक्षा के लिए हुआ था, जबकि 2 लाख 32 हजार 157 स्टूडेंट्स का रजिस्टे्रशन उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए हुआ है। लॉकडाउन के कारण स्कूल, शैक्षणिक संस्थान 3 मई तक बंद हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो