Haryana Board Class 10th Result 2020: जल्द ही जारी होंगे नतीजे, ऐसे करें चेक

Haryana Board Class 10th Result 2020: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ऑफ एचबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा का परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर...

By: Deovrat Singh

Published: 21 May 2020, 03:03 PM IST

Haryana Board Class 10th Result 2020: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ऑफ एचबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा का परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार। जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने स्कोरकार्ड की जाँच करने के लिए-- bseh.org.in पर जाएँ। आपको बस अपना विवरण जमा करना होगा जैसे कि रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, आदि और परिणाम आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा।

परिणाम मार्च में जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण देरी हुई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 2 मई को शुरू हुआ।

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, अपना नाम, माता-पिता का नाम, रोल नंबर और अन्य विवरण जांचें। त्रुटि या गलती के मामले में स्कूल अधिकारियों से संपर्क करें। हरियाणा बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित किए जाने के कुछ सप्ताह बाद मूल मार्कशीट प्रदान की जाएगी।

एचबीएसई बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए, आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपरों में कम से कम 33 प्रतिशत स्कोर करने की आवश्यकता होती है। यदि छात्र किसी विशेष विषय में फेल हो जाता है तो उसे 1 प्रतिशत अनुग्रह अंक भी दिए जा सकते हैं। 2019 में, छात्रों के बीच पास प्रतिशत 57.39 प्रतिशत था।

हरियाणा बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करने में असफल रहने वाले छात्रों के लिए, फॉर्म परिणाम घोषित होने के बाद पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, जो छात्र अपने एचबीएसई स्कोरकार्ड में सुधार करना चाहते हैं, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned