scriptहरियाणा सरकार का विद्यार्थियों के लिए क्विज बैंक | Haryana government sets up Quiz bank for students | Patrika News

हरियाणा सरकार का विद्यार्थियों के लिए क्विज बैंक

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2017 07:03:00 pm

क्विज बैंक में करीब दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल किए गए हैं। इसका उदेश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम बनाना है।

Haryana School Children
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम बनाने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए उनके लिए क्विज बैंक शुरू किया है जिसमें लगभग दस हजार प्रश्नोत्तर हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने गुरुवार को पंचकूला में तीसरी सेे लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए क्विज बैंक लांच किया।
इस अवसर पर उन्होंने एजूसेट के माध्यम से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से सम्बोधित करते हुए उन्हें क्विज बैंक के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि क्विज बैंक को वेबसाइट पर भी डाल दिया गया है। बाद में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि क्विज बैंकबनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। क्विज बैंक में करीब दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल किए गए हैं। इसका उदेश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम बनाना है।
उन्होंने बताया कि क्विज बैंक तैयार करने में शिक्षा विभाग के लगभग 100 लोगों ने छह माह की कड़ी मेहनत की है तथा इसमें कौन बनेगा करोड़पति के निर्माता सिद्धार्थ बासु और कई दूसरी नामी संस्थाओं का सहयोग लिया गया है। अब हर शनिवार सरकारी स्कूलो में क्विज कॉन्टेस्ट आयोजित किए जाएंगे जिनमें कक्षा के अध्यापक भी प्रतियोगी के तौर पर हिस्सा लेंगे।
दास ने बताया कि देश के किसी भी प्राइमरी स्कूल में जुलाई 2019 के बाद कोई भी अप्रशिक्षित अध्यापक नहीं पढ़ा सकेगा। वर्तमान में प्राइवेट स्कूलों में जो अप्रशिक्षित अध्यापक पढ़ा रहे हैं उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में 5309 तथा गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों में 1497 अप्रशिक्षित अध्यापक पढ़ा रहे हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले अप्रशिक्षित अध्यापकों को दो साल का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो