scriptइन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए 5 प्रमुख IIT और NIT को मिलेगा करोंडो का लोन | Patrika News
शिक्षा

इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए 5 प्रमुख IIT और NIT को मिलेगा करोंडो का लोन

6 Photos
6 years ago
1/6
आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली समेत देश के 5 प्रमुख आईआईटी और एनआईटी केंद्रों को अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने और रिसर्च बढ़ाने के लिए हायर एजुकेशन फाइनैंसिंग एजेंसी (हेफा) लाेन देने जा रही है।
2/6
हेफा बोर्ड की मीटिंग में 6 संस्थानों के लिए 2066.73 करोड़ रुपये का ब्याज रहित कर्ज मंजूर किया गया है। इसके अंतर्गत कुल 27 प्रॉजेक्ट मंजूर हुए हैं जिनमें से 16 प्रॉजेक्ट रिसर्च और ऐकडेमिक सुविधाओं से जुड़े हैं जबकि 11 प्रॉजेक्ट सहायक इन्फ्रास्ट्रक्चर के हैं।
3/6
6 इंस्टिट्यूट्स के प्रपोजल पर हुर्इ बात:- मानव संसाधन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक हेफा से लोन लेने के लिए आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी बॉम्बे और एनआईटी सूरतकल ने अप्लाई किया था। इन इंस्टिट्यूट्स ने हेफा बोर्ड को डिटेल प्रपोजल दिया है कि किस तरह वह लोन का इस्तेमाल इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने और रिसर्च के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में किया जाएगा।
4/6
हेफा बोर्ड की मीटिंग में इन सभी 6 इंस्टिट्यूट्स के प्रपोजल पर बात की गई और फिर प्रॉजेक्ट को देखते हुए लोन अप्रूव किया गया है। इंस्टिट्यूट्स को हेफा से जो लोन दिया जाएगा वह उनके लिए इंटरेस्ट फ्री होगा यानी उन्हें इस लोन पर इंटरेस्ट नहीं देना होगा। इंटरेस्ट की राशि सरकार वहन करेगी।
5/6
इंटरेस्ट फ्री लोन उपलब्ध कराती है हेफा:-इसी साल बजट में केंद्र सरकार ने हायर एजुकेशन में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए हेफा बनाने का ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने जब हायर एजुकेशन फाइनैंसिंग एजेंसी (हेफा) बनाने का प्रस्ताव तैयार किया तब इसका यही मकसद रखा गया कि इसके जरिए आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, ट्रिपल आईटी और केंद्र से वित्तपोषित संस्थान अपना इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर कर सकें और रिसर्च पर फोकस कर सकें। इसके लिए फंड की कमी न हो इसलिए उन्हें इंटरेस्ट फ्री लोन दिया जाएगा।
6/6
यह लोन 10 साल के लिए होगा। पूरी रकम एक साथ रिलीज नहीं होगी, यह जरूरत के हिसाब से और प्रॉजेक्ट की प्रोग्रेस के हिसाब से रिलीज होगी।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.