बड़ी खबर: रीट 2021 पात्रता को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ी

  • REET 2021 Latest Update:
  • बीएड डिग्रीधारी युवाओं के लिए बड़ी खबर
  • न्यायालय ने बीएड धारकों को रीट परीक्षा -2021 के लेवल फर्स्ट में फॉर्म भरने की छूट देने के निर्देश दिए हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 06 Feb 2021, 06:26 AM IST

REET 2021 Latest Update: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे बीएड डिग्रीधारी युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान हाई कोर्ट ने इन्हे बड़ी राहत दी है। न्यायालय ने बीएड धारकों को रीट परीक्षा -2021 के लेवल फर्स्ट में फॉर्म भरने की छूट देने के निर्देश दिए हैं। यह अंतरिम आदेश 5 फरवरी को सीजे इंद्रजीत माहंती की खण्डपीठ ने याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिया। जो बीएड डिग्रीधारी युवा REET 2021 Level-1st के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

हाई कोर्ट में दायर याचिकाओं में कहा गया था कि राज्य सरकार ने रीट 2021 Level-1st के लिए सिर्फ बीएसटीसी धारकों को ही पात्र माना है, जो कि पूरी तरह से गलत है। क्योंकि बीएड धारक बीएसटीसी योग्यताधारियों से उच्च योग्यता रखते हैं। ऐसे में उच्च योग्यता को अयोग्यता का आधार नहीं मान सकते। कोर्ट ने बीएड धारकों को फर्स्ट लेवल में फॉर्म भरने की छूट देते हुए कहा है कि याचिकाकर्ताओं का परिणाम याचिका के अधीन रहेगा।

Read More: प्रोजेक्ट टेक्नीशियनऔर प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों पर भर्ती अधिसूचना जारी, ऐसे करें अप्लाई

REET 2021: Last Date To Apply February 19
आरबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रीट भर्ती के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल रात 12 बजे तक थी। ऐसे में सुनवाई के दौरान कोर्ट में एजी एमएस सिंघवी ने कहा कि बोर्ड ने आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 19 फरवरी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आवदेन कर सकते हैं। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को 19 फरवरी तक फर्स्ट लेवल में आवेदन करने की छूट देने के निर्देश दिए हैं।

Read More: टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के रिक्त पदों पर निकली भर्तियां, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

REET 2021 Level-1st Court Decision
याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता रघुनंदन शर्मा, रामप्रताप सैनी व अन्य ने सुनवाई के दौरान पैरवी करते हुए कहा कि एनसीटीई ने फरवरी 2018 में अपनी 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन को संशोधित करते हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा के लेवल-फर्स्ट में बीएड धारकों को भी शामिल किया था। लेकिन सरकार ने एनसीटीई की 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन के अनुसार ही विज्ञप्ति जारी कर दी, जो कि पूरी तरह से गलत है। क्योंकि रीट भर्ती एनसीटीई की वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार ही आयोजित हो सकती है।

Read More: 8वीं passसे पीजी डिग्रीधारी युवाओं के लिए निकली बंपर नौकरियां, यहां से करें अप्लाई

वर्तमान में एनसीटीई की गाइडलाइन के मुताबिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में बीएड धारक दोनों लेवल के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं आरटीई कानून भी कहता है कि बच्चों को उच्चस्तरीय व गुणवत्ता युक्त शिक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता है। लेकिन रीट लेवल फर्स्ट में बीएड धारकों व उच्च योग्यता वालों को शामिल नहीं करना संविधान के प्रावधानों के अनुसार गलत है।

गौरतलब है कि, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को किया जाएगा। साथ ही बोर्ड के द्वारा परीक्षा का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार पाठ्यक्रम के अनुसार ही पाठ्य सामग्री का चयन करें। इसके लिए विषय विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned