scriptविदेश में पढ़ाई के लिए खर्च होता है इतना पैसा | How much will it cost study abroad | Patrika News

विदेश में पढ़ाई के लिए खर्च होता है इतना पैसा

Published: Aug 20, 2018 04:50:23 pm

अगर आप भी अपने बच्चे को विदेश पढ़ाई के लिए भेजना चाहते हैं और यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इसके लिए कितने पैसों की जरूरत होगी तो यहा खबर आपके बहुत काम की है।

study abroad

Study abroad

अगर आप भी अपने बच्चे को विदेश पढ़ाई के लिए भेजना चाहते हैं और यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इसके लिए कितने पैसों की जरूरत होगी तो यहा खबर आपके बहुत काम की है। यहां हम आपको छह टॉप स्टडी डेस्टिनेशंस में होने वाले खर्चों के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे आपको यह अंदाजा मिल सकेगा कि आपको आपके बच्चे की पढ़ाई के लिए कुल कितने पैसे का इंतजाम रखना चाहिए।
1. युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमरीका

ट्यूशन फीस – किसी भी इंस्टीट्यूशन में पढऩे के लिए भरी जाने वाली फीस का सबसे बड़ा और अहम हिस्सा होता है ट्यूशन फीस। भारत की ही तरह विदेशों में भी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज की फीस में काफी फर्क होता है। प्राइवेट कॉलेज में जहां आपको 25 से 30 लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं, वहीं सरकारी कॉलेज में आपको 15 से 23 लाख रुपए तक फीस भरनी पड़ सकती है।
कॉस्ट ऑफ लिविंग – अमरीका में एवरेज कॉस्ट ऑफ लिविंग 75000 रुपए प्रति माह है। वेस्ट कोस्ट के मुकाबले ईस्ट कोस्ट में रहना ज्यादा सस्ता पड़ता है।

कुल सालाना खर्च – 34 लाख रुपए, इसमें ट्यूशन फीस 25 लाख और कॉस्ट ऑफ लिविंग 9 लाख रुपए शामिल है।
2. ऑस्ट्रेलिया

ट्यूशन फीस – यहां अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए 10 से 16 लाख और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 12 से 18 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

कॉस्ट ऑफ लिविंग – ऑस्ट्रेलिया में रहना अमरीका में रहने के मुकाबले थोड़ा सस्ता पड़ता है। हालांकि यह अलग अलग शहरों में रहने का खर्च अलग अलग है। सिडनी और कैनबरा की लिविंग कॉस्ट में करीब 17000 रुपए प्रति माह का अंतर है।
कुल सालाना खर्च – 25 लाख रुपए, इसमें ट्यूशन फीस 15 लाख और कॉस्ट ऑफ लिविंग 10 लाख रुपए शामिल है।

3. युनाइटेड किंगडम

ट्यूशन फीस – यहां फीस 8 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए तक हो सकती है। अलग अलग कोर्स की फीस अलग अलग है।
कॉस्ट ऑफ लिविंग – वीजा रिक्वायरमेंट के हिसाब से लंदन में रहने के लिए प्रति माह 1.1 लाख रुपए और लंदन से बाहर रहने के लिए 91000 रुपए प्रति माह की जरूरत होगी।

कुल सालाना खर्च – 25 लाख रुपए, इसमें ट्यूशन फीस 13 लाख और कॉस्ट ऑफ लिविंग 12 लाख रुपए शामिल है।
4. जर्मनी

ट्यूशन फीस – यहां सरकारी कॉलेजिस में कोई ट्यूशन फीस नहीं वसूली जाती, जबकि कुछ यूनिवर्सिटीज में करीब 40000 रुपए प्रति वर्ष सोशल कॉन्ट्रिब्यूशन फीस जरूर वसूली जाती है।

कॉस्ट ऑफ लिविंग – म्यूनिख और बर्लिन जैसे बड़े शहरों में रहने के लिए प्रति माह 54000 रुपए की जरूरत होती है, वहीं अगर आप कॉलेज होस्टल्स में रहते हैं तो यह खर्च 42000 रुपए प्रति माह रह जाता है। वहीं छोटे शहरों में 42000 रुपए प्रति माह में गुजारा किया जा सकता है।
कुल सालाना खर्च – 5.4 लाख रुपए, इसमें ट्यूशन फीस 40000 और कॉस्ट ऑफ लिविंग 5 लाख रुपए शामिल है।

5. कैनेडा

ट्यूशन फीस – अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए 10 से 15 लाख रुपए और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के लिए 8 से 20 लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं।
कॉस्ट ऑफ लिविंग – यहां रहने के लिए प्रति माह 57000 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

कुल सालाना खर्च – 19.8 लाख रुपए, इसमें ट्यूशन फीस 13 लाख रुपए और कॉस्ट ऑफ लिविंग 6.8 लाख रुपए शामिल है।
6. सिंगापुर

ट्यूशन फीस – अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए 5 से 13 लाख रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 10 से 25 लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं।

कॉस्ट ऑफ लिविंग – स्ट्डेंट्स को यहां रहने के लिए प्रति माह 50000 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।
कुल सालाना खर्च – 18 लाख रुपए, इसमें १२ लाख रुपए ट्यूशन फीस और 6 लाख रुपए कॉस्ट ऑफ लिविंग शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो