Kargil Vijay Diwas 2020: विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय-स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी की घोषणा, ऐसे करें अप्लाई

Kargil Vijay Diwas 2020: 26 जुलाई, 2020 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सरकार ने विद्यार्थियों के लिए एक राष्ट्रीय-स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी...

By: Deovrat Singh

Published: 24 Jul 2020, 06:45 PM IST

Kargil Vijay Diwas 2020: 26 जुलाई, 2020 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सरकार ने विद्यार्थियों के लिए एक राष्ट्रीय-स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी की घोषणा की है। कारगिल में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए भारत इस दिन अपना 21 वां कारगिल दिवस मनाएगा। युद्ध जो जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) के साथ मई से जुलाई में हुआ था।

Kargil Vijay Diwas 2020 National quiz आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

केंद्र सरकार की वेबसाइट के ट्विटर पर कहा, "कारगिल युद्ध लड़ते हुए वीरों की अदम्य भावना और वीरता को सलाम करते हुए, जिन्होंने अपनी जान कुर्बान कर दी। इस जानकारीपूर्ण प्रश्नोत्तरी को ले लें और इस राष्ट्र के नायकों को याद करें। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार प्रश्नोत्तरी का आयोजन "स्टूडेंट्स के बीच देशभक्ति को जगाने" के रूप में किया गया है।

कारगिल दिवस प्रश्नोत्तरी के लिए ऐसे करें आवेदन
राष्ट्रीय स्तर की कारगिल दिवस प्रश्नोत्तरी 23 जुलाई से 27 जुलाई तक सभी के लिए एक छोटी सी 6 प्रश्नों के साथ, 1 मिनट की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी है। जो 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें अध्यक्ष यूजीसी, निदेशक एनसीईआरटी और सीईओ MyGov द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एक योग्यता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

जो लोग भाग लेना चाहते हैं और आधिकारिक वेबसाइट https://quiz.mygov.in/ पर जाना चाहते हैं, वह कारगिल विजय दिवस प्रश्नोत्तरी ’बैनर के नीचे Quiz प्ले क्विज़’ पर क्लिक करें।

प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को mygov.in पर पंजीकरण करना होगा और फॉर्म में विवरण भरना होगा।

क्विज़ में प्रत्येक प्रश्न बहुविकल्पीय प्रारूप में केवल एक सही उत्तर के साथ होता। आपको केवल एक बार क्विज़ की अनुमति है और एक प्रश्न के लिए केवल एक विकल्प स्वीकार किया जाएगा।

प्रत्येक प्रतिभागी को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा और प्रतिभागी कारगिल दिवस की प्रश्नोत्तरी की अंतिम तिथि के बाद अपना स्कोर देख सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned