CTET 2020 Admit Card: जानें कब जारी होंगे सीटेट 2020 के एडमिट कार्ड, पढ़ें एग्जाम पैटर्न सहित पूरी डिटेल्स

  • CTET 2020 Admit Card:
  • सीटेट परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड सीटेट परीक्षा से 3 सप्ताह पहले जारी होने की संभावना है।

By: Deovrat Singh

Published: 12 Jan 2021, 12:35 PM IST

CTET 2020 Admit Card: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड जल्द ही प्रवेश पत्र जारी करेगा। हालांकि बोर्ड की तरफ से तारीख को अभी तक कोई अपडेट जारी नहीं हुआ है। लेकिन आधिकारिक सूचना के अनुसार सीटेट परीक्षा से 3 सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है। बोर्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर एडमिट कार्ड रिलीज करेगा।

Click Here For More Update

सीटेट परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि जिन उम्मीदवारों ने जुलाई 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे जनवरी में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। दरअसल महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित करके जनवरी के लिए रीशेड्यूल कर दिया गया था। बता दें कि CTET परीक्षा साल में दो बार (जुलाई और दिसंबर) आयोजित किया जाता है।

सीटेट 2020 एग्जाम पैर्टन
सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते हैं। पहला प्रश्न पत्र-1 कक्षा 1 से 5 के लिए है, जबकि प्रश्न पत्र-2 कक्षा 6 से 8 के लिए है। दोनों प्रश्न पत्र ढाई घंटे की अवधि के होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र में 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके तहत पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 20 प्रश्न शामिल हैं।

How To Download CTET 2020 Admit Card
सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। इसके बाद CTET Admit Card से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने पर डाउनलोड करें।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned