scriptUNIRAJ Application Form Exam 2019 : नियमित और स्वयंपाठी परीक्षार्थी ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन | how to fill UNIRAJ Application Form Exam 2019 | Patrika News

UNIRAJ Application Form Exam 2019 : नियमित और स्वयंपाठी परीक्षार्थी ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2018 07:46:11 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Uniraj Application Form Exam 2019

Uniraj Application Form Exam 2019

Uniraj Application Form Exam 2019

Uniraj Application Form Exam 2019 : राजस्थान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में अध्ययनरत एवं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया से वेबसाइट www.uniraj.org से भरे जाने के लिए प्रक्रिया 24 से शुरू हो रही है।
B.A, B.SC, B.COM द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थी 24 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। विलम्ब शुल्क 100 रूपए के साथ 16 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। सभी स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध के नियमित और स्वयंपाठी परीक्षार्थी भी इसी नियत तिथि के अंदर आवेदन करें। uniraj exam form online माध्यम से ई-मित्र के जरिए भरे जा सकेंगे।
B.A, B.SC, B.COM सभी पाठ्यक्रमों के नियमित और स्वयंपाठी परीक्षार्थी जो प्रथम वर्ष की परीक्षा में शामिल होंगे, वे 5 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। विलम्ब शुल्क 100 रूपए के साथ 26 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।
परीक्षा शुल्क अदायगी ऑनलाइन प्रक्रिया में दिए गए पेमेंट के माध्यम से ही करनी होगी। शुल्क ई-मित्र के जरिए ही जमा किया जाएगा। ई-मित्र से शुल्क का भुगतान करने के बाद टोकन नम्बर के जरिये कहीं से भी फॉर्म भरा जा सकता है। परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी परीक्षा फॉर्म को भरने से पहले आधिकारिक वेबसाइट से दिए गए दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें। सभी परीक्षार्थियों के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है जो आवेदन फॉर्म में दिए गए निर्धारित स्थान पर दर्ज करना है। परीक्षार्थी परीक्षा फॉर्म भरने के बाद स्वयं हार्ड कॉपी संबंधित महाविद्यालय पर जमा करवाने जाएं, डाक द्वारा भेजे गए आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। जिन परीक्षार्थियों ने पिछली 2018 की परीक्षा जिस कक्षा के लिए दी थी, उसके रोल नंबर से ही परीक्षा फॉर्म भरे जा सकेंगे।
How To Fill Uniraj Exam Form 2018
सर्वप्रथम छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर संबंधित कक्षा की श्रेणी का चयन कर अध्ययन किए गए विषयों का चयन करते हुए परीक्षा फॉर्म भरेंगे। फॉर्म पूर्ण भरने के पश्चात भरे गए फॉर्म के आधार पर विश्वविद्यालय के पोर्टल पर ही शुल्क का निर्धारण होगा। इस चरण में फॉर्म प्रिंट नहीं होगा, केवल फीस निर्धारित होगी। शुल्क भुगतान आईसीआईसीआई, hdfc, एक्सिस बैंक के माध्यम से नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ही करनी होगी। परीक्षा फॉर्म का प्रिंट दो प्रतियों में लेना होगा।
Uniraj Exam Form 2019
नियमित परीक्षार्थी अपने परीक्षा फॉर्म आवश्यक दस्तावेजो के साथ सम्बंधित महाविद्यालय जिसके वे नियमित परीक्षार्थी है वहां पर जमा करवाना होगा। पूर्व परीक्षार्थी परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी उसी महाविद्यालय में जमा करवाएं, जिस महाविद्यालय से वे नियमित परीक्षार्थी के रूप में अनुतीर्ण हुए थे। स्वयंपाठी परीक्षार्थी अपने परीक्षा आवेदन पत्र को परीक्षा फॉर्म पर अंकित महाविद्यालय में जमा कराएं। प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थीयों को 12वीं की मूल अंकतालिका भी साथ में भेजनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो