scriptपढऩे के लिए जा रहे हैं विदेश, ऐेसे पाएं स्टूडेंट वीजा | How to get student visa | Patrika News

पढऩे के लिए जा रहे हैं विदेश, ऐेसे पाएं स्टूडेंट वीजा

Published: Jul 30, 2018 04:22:49 pm

जब आपको विदेशी यूनिवर्सिटी से एक्सेप्टेंस मिले, उसके तुरंत बाद ही आप स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन कर लें।

student visa

student visa

अगर आपने विदेश से पढ़ाई करने का मन बनाया है और अगर आपकी एडमिशन एप्लीकेशन स्वीकार कर ली गई है तो बिना समय गंवाए आपको स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए। वैसे तो आपको कई एजेंट्स इस काम के लिए मदद करने को मिल जाएंगे, हालांकि अगर आप एजेंट्स को फीस नहीं देना चाहते तो आप यह काम खुद भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अहम है समय, आप जितनी जल्दी हो सके स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन करें, क्योंकि कई बार इस प्रोसेस में छह माह या इससे भी ज्यादा का समय लग जाता है। जब आपको विदेशी यूनिवर्सिटी से एक्सेप्टेंस मिले, उसके तुरंत बाद ही आप स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन कर लें।
ऐसे करें आवेदन

इसके लिए आप जिस देश में पढ़ाई करने जाने वाले हैं उसकी आपके देश में ऑफिशियल एम्बेसी या फिर वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको वीजा एप्लीकेशन, फॉर्म्स, डॉक्यूमेंटेशन और इंटरव्यू से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएंगी। अगर आपको फिर भी समस्या आए तो आप वेबसाइट पर दिए हैल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।
भरें आवेदन फॉर्म

अपने स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन को ध्यान से भरें। इसमें की गई एक भी गलती आपको भारी पड़ सकती है, आपका फॉर्म रिजैक्ट हो सकता है। फॉर्म भर कर सब्मिट करने के बाद अपना ई मेल आईडी जरूर चैक करते रहें, ताकि किसी भी तरह की जानकारी चूक न जाए।
इंटरव्यू

इसके बाद अगला स्टैप आता है इंटरव्यू। आपकी एप्लीकेश अप्रूव होने के बाद आपको एम्बेसी में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यहां यह देखा जाता है कि आप अपने कोर्स के लिए सीरियस भी हैं या नहीं और आपकी ओर से फॉर्म में भरी गई तमाम जानकारी सही है या नहीं। इंटरव्यू के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स देने हाते हैं –
1. अपने स्टे के दौरान होन वाले खर्च के लिए प्रूफ

आपको अथॉरिटीज को यह प्रूफ देना होगा कि वहां जाने और वहां के तमाम खर्च वहन करने के लिए आपके पास पैसे हैं। इसमें ट्यूशन फीस, रैंट और लिविंग कॉस्ट आदि शामिल होता है।
2. प्रूफ ऑफ एक्सेप्टेंस

यूनिवर्सिटी ने आपका आवेदन स्वीकार कर लिया है इसका प्रूफ भी एम्बेसी को दिखाना होता है।

3. पासपोर्ट

आपके पास देश से बाहर जाने आने के लिए वैलिड पासपोर्ट होना अनिवार्य है।
4. अन्य डॉक्यूमेंट्स

इन सब के अलावा आपके पास मेडिकल इंश्योरेंस, डॉक्टर से बनवाया गया फिटनेस सर्टिफिकेट, इंग्लिश-प्रोफिशिएंसी टेस्ट रिजल्ट और आपकी रिटर्न टिकिट होना अनिवार्य है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो