आपदा प्रबंधन में बना सकते हैं बेहतरीन करियर, जानें पूरी डिटेल्स

  • Career Course After 12th Pass:
  • 12वीं के बाद, बेहतरीन करियर के तौर पर आपदा प्रबंधन को चुन सकते हैं।
  • दसवीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण युवा, डिप्लोमा से लेकर डिग्री तक के कोर्स कर सकते हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 21 Jan 2021, 11:44 PM IST

शिक्षा

Career Course: बारहवीं उत्तीर्ण होने के बाद बहुत से कोर्सेज ऐसे हैं, जिनमें कॉम्पीटीशन बहुत कम है। जिनमें से आपदा प्रबंधन भी प्रमुख है। विद्यार्थी 12वीं पास होने के बाद, बेहतरीन करियर के तौर पर आपदा प्रबंधन के फील्ड को चुन सकते हैं। वर्तमान में आपदा प्रबंधन के लिए देश में बहुत से कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। दसवीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण युवा, डिप्लोमा से लेकर डिग्री तक के कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स के करने के बाद सरकारी और गैर सरकारी, दोनों ही तरह की नौकरियों के बेशुमार अवसर होते हैं।

एनडीएमए नियम और कानून बनाती है। और डीजीसीडी के अंतर्गत हर शहर और इलाके में टीमें होती हैं। किसी भी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए न्यूनतम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। डिजास्टर मैनेजमेंट से संबंधित UG कोर्स के लिए 12वीं पास होना जरुरी है। अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की उत्तीर्ण होना जरुरी है। मास्टर्स और एमबीए जैसे कोर्स के लिए अभ्यर्थी का स्नातक होना आवश्यक है।

डिग्री कोर्स के बाद भी इसमें प्रवेश ले सकते हैं। सरकारी और गैर सरकारी संस्थान अलग-अलग सैलेरी पैकेज पर नौकरियां निकालते हैं। वायु सेना, एनडीएमए, आईटीबीपी के अलावा बहुत जगहों पर स्पेशल भर्तियां निकलती है। डिजास्टर मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद ज्यादातर जॉब्स पब्लिक सेक्टर में मिलती हैं।

प्रमुख संस्थान
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली।
गंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, झज्जर, हरियाणा।
राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा महाविद्यालय, नागपुर।
इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट एंड फायर सेफ्टी, मोहाली, पंजाब।
डिजास्टर मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, भोपाल, मध्यप्रदेश

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned