Career in Social media : सोशल मीडिया एक्सपर्ट बनकर सँवारे अपना करियर

Career in Social media : सोशल मीडिया एक्सपर्ट बनकर सँवारे अपना करियर

Deovrat Singh | Publish: Jan, 14 2018 12:06:53 PM (IST) शिक्षा

Career in Social media : इंटरनेट पर मौजूद कुछ खास टूल्स की मदद से आप भी सोशल मीडिया के फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हैं।

Career in Social media : इंटरनेट पर मौजूद कुछ खास टूल्स की मदद से आप भी सोशल मीडिया के फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हैं।

Socialmention
यह रियल टाइम सोशल मीडिया सर्च और एनालिसिस टूल है, जो सौ से ज्यादा सोशल मीडिया साइट्स पर किसी कंपनी के नाम, ब्रांड, प्रोडक्ट या सर्च टर्म का यूजर जेनरेटेड कंटेंट जुटाता है। सोशल मीडिया पर यूजर्स को समझने में यह काफी उपयोगी है।

SocialBro
यह बिजनेसेज को ट्विटर ऑडियंस को टारगेट करने में मदद करता है। यह फॉलोअर्स की टाइमलाइन का विश्लेषण करता है। यह एनालिटिक बारीकियां उपलब्ध करवाता है। पांच हजार से कम फॉलोअर्स वाले अकाउंट्स के लिए यह फ्री सर्विस है।

Socialoomph
यह वेब सपोर्टेड सर्विसेज की प्रोडक्टिविटी काफी बढ़ा देता है। इसमें फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन के साथ-साथ ब्लॉग्स भी शामिल हैं। इस सर्विस में कुछ बेसिक फीचर फ्री होते हैं। इसके सशुल्क वर्जन से फेसबुक अपडेट्स और लिंक्डइन शेयर्स को शेड्यूल कर सकते हैं।


Pagemodo
यह सोशल मार्केटिंग टूल छोटे व्यापारों के लिए तुरंत विजुअल्स तैयार करता है। इसके फीचर्स में फेसबुक पेज मैनेज करने और कस्टमाइज्ड कवर फोटोज, विजुअल पोस्ट्स और कॉन्टेस्ट के लिए टैब्स बनाने के टूल्स हैं। इससे नई पोस्ट शेड्यूल के अनुसार तुरंत लाइव हो जाती हैं और उन्हें कई प्लेटफॉम्र्स पर शेयर कर सकते हैं।

Buffer
यह सोशल मीडिया शेड्यलिंग सर्विस है। इससे आप एक क्लिक से ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन और गूगल प्लस पर पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं। इससे आपकी सोशल मीडिया फीड्स में नए अपडेट होते रहते हैं।

Tweepi
यह ट्विटर को मैनेज करने का बेहतरीन टूल है। यह उन फॉलोअर्स को पहचानने में मदद करता है, जिन्होंने यूजर को अनफॉलो कर दिया है। यह किसी ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर्स के जरिए अन्य रोचक यूजर्स भी खोजता है।

Sprout Social
यह कई सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक लोकेशन से पोस्ट, मॉनिटर और एनालिसिस कर सकता है। यह सर्विस फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और लिंक्डइन के पर्सनल प्रोफाइल्स पर एक इनबॉक्स से ही मैसेज मॉनिटर करने की सुविधा देती है। यह सोशल रियल टाइम ब्रांड मॉनिटरिंग और कॉम्प्रिहेंसिव रिपोर्टिंग टूल भी ऑफर करता है।

Hootsuite
यह एक एडवांस्ड सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल है। इसे कई सोशल मीडिया अकाउंट्स को एक साथ मैनेज करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पहले से चल रहे सोशल कैंपेन्स की बारीकियां समझाने के लिए विस्तृत रिपोट्र्स उपलब्ध करवाता है।

Tweetdeck
यह सिंगल स्क्रीन पर ट्विटर फीड्स को मॉनिटर और मैनेज करने के लिए अच्छा सोल्यूशन है। यह स्पेसिफिक कीवड्र्स के आधार पर फिल्टर लगाता है। यह जरूरी चीजों पर फोकस करने में मदद करता है।

Bitly
यह यूआरएल शॉर्टनिंग सर्विस है। सोशल मीडिया पोर्टल्स पर पोस्ट करने के लिए छोटे यूआरएल चाहिए, तो यह उपयोगी है। इससे जान सकते हैं कि वास्तविक क्लिक्स कितने आए हैं। यह सर्विस मुफ्त में कस्टम डोमेन नेम के इस्तेमाल को सपोर्ट करती है।

Ad Block is Banned