scriptबाल आश्रमों के 20 मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगी 10,000 रुपए की छात्रवृत्ति | HP : 20 meritorious students of Bal Ashrams will get scholarship | Patrika News

बाल आश्रमों के 20 मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगी 10,000 रुपए की छात्रवृत्ति

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2018 03:28:32 pm

राज्य सरकार मुख्यमंत्री बाल उद्धार योजना के तहत बाल आश्रमों की संयुक्त योग्यता सूची में आने वाले 10 छात्रों और 10 छात्राओं को 10,000 रुपए की एकमुश्त छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

Scholarship

Scholarship

राज्य सरकार मुख्यमंत्री बाल उद्धार योजना के तहत बाल आश्रमों की संयुक्त योग्यता सूची में आने वाले 10 छात्रों और 10 छात्राओं को 10, 000 रुपए की एकमुश्त छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। यह छात्रवृत्ति बाल आश्रम/बाल गृह में 8वीं से 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात राज्य के अनाथ आश्रमों में रहने वाले बच्चों की राज्यस्तरीय खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिता के समापन अवसर पर आज यहां टुटीकण्डी के बालिका आश्रम में कही। यह प्रतियोगिता महिला एवं बाल कल्याण निदेशालय ने आयोजित की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आश्रमों में रहने वाले विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी, ताकि वह अपनी आजीविका चलाने में सक्षम बन सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे विद्यार्थियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आवश्यक है कि उन्हें अच्छे अध्यापक उपलब्ध करवाएं जाएं और उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा कराई जाए, ताकि वे भारत के अनूठे रीति-रिवाजों को देख व महसूस कर सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश में 48 पंजीकृत आश्रम हैं, जिनमें से सात राज्य सरकार चला रही है। राज्य सरकार द्वारा संचालित इन आश्रमों में रहने वाले विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था की जा रही है। राज्य सरकार बिना किसी आयु सीमा के 70 वर्ष से अधिक आयु के बजुर्गों को प्रतिमाह 1300 रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन दे रही है।

उन्होंने 1500 छात्रों को इस वर्ष 15 दिसम्बर तक गर्म जैकेट प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो