script

27 मई को होगी HP Polytechnic Colleges में एडमिशन की परीक्षा

Published: May 07, 2018 02:43:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HP Polytechnic Colleges के लिए प्रवेश परीक्षा 27 मई को आयोजित की जा रही है

HP PAT 2018

पॉलिटेक्निक कॉलेजों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पॉलीटेक्निक कॉलेज में डिप्लोमा कोर्सेज के लिए प्रवेश एग्जाम 27 मई को सुबह 10 बजे से शुरू किया जा रहा है। HP Polytechnic Colleges में 10वीं और 12वीं में पास होने वाले ही छात्र ही डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे। पॉलीटेक्निक कॉलेजेज में एडमिशन के लिए इस 10वीं और 12वीं पास कर चुके छात्र और छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।


9 मई तक करवाएं चालान और फीस जमा
इसके लिए आॅनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल रखी गई थी। इसके बाद 7 मई तक अभ्यर्थी आॅनलाइन चालान प्राप्त करके। परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को इस परीक्षा का फॉर्म भरकर 9 मई तक चालान सहित फीस एसबीआई बैंक में जमा करवानी है। इसके अलावा स्टूडेंट्स नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भी अपना चालान और फीस जमा करवा सकते हैं। इसके लिए एग्जाम का आयोजन 27 मई को किया जा रहा है। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी ही डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे।


27 मई होगी परीक्षा
HP Polytechnic College Entrance Exam में लिए केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथेमैटिक्स, बायोलॉजी में 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। इसके बाद परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को ही कॉलेजेज में प्रवेश दिया जाएगा। अन्य कॉलेजों में शुरू होगा एडमिशन
पॉलीटेक्निक के अलावा प्रदेश के अन्य कॉलेजों में भी एडमिशन जल्द शुरू किया जाएगा। माना जा रहा है कि कॉमर्स, आर्ट्स या फिर अन्य सब्जेक्ट्स से संबंधित छात्रों के लिए ग्रेजुएशन में प्रवेश मई के बाद शुरू किया जा सकता है।

 

अब CBSE में 9वीं कक्षा से ही मिलेगी कॅरियर विकल्पों जानकारी

CBSE स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। अब CBSE स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नए तरह के आॅप्शंस मिलने वाले हैं। CBSE स्कूलों में अब कक्षा 9 से ही कॅरियर विकल्पों की जानकारी दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वो शुरूआत से ही अपने कॅरियर और उसके विकल्प के बारे में जान सकें और अपनी योग्यतानुसार आगे पढ़ाई के लिए सब्जेक्ट का चुनाव कर सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो