scriptनई पहल: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू की डिजिटल कक्षा, यहां जानें कैसे मिलेगी शिक्षा | HRD ministry develops digital classroom for students | Patrika News

नई पहल: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू की डिजिटल कक्षा, यहां जानें कैसे मिलेगी शिक्षा

locationजयपुरPublished: Mar 26, 2020 03:09:22 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

इन दिनों डिजिटल शिक्षा को लेकर पहल की जा रही है। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी नई पहल शुरू की है।

इन दिनों डिजिटल शिक्षा को लेकर पहल की जा रही है। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी नई पहल शुरू की है। स्कूल डिजिटल कक्षा के लिए स्वयं को कॉन्फ़िगर कर रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रों के लिए ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म और होम प्रोजेक्ट विकसित किए हैं।
यह परियोजनाएं एक भारत श्रेष्ठ भारत, स्वच्छ भारत अभियान, जल शक्ति अभियान, एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध, और फिट भारत से संबंधित हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा: “हमें छात्रों को अपने पाठ जारी रखने के लिए डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने की जरूरत है, जबकि स्कूल और कॉलेज कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई के दौरान बंद हैं।” मंत्रालय ने ई-शिक्षा के लिए प्लेटफार्मों की एक सूची पोस्ट की है। ”

इन संसाधनों के लिए प्रवेश नि: शुल्क है। “इस जानकारी को छात्रों और शिक्षकों के साथ साझा करें ताकि वे इन पहलों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकें,” खरे ने सभी राज्य सचिवों को बताया। माता-पिता ने इस कदम का स्वागत किया, क्योंकि इन समय बच्चे घर में रहकर ही पढ़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो