Ph.D. के विषयों पर विवाद, प्रोफेसर ने दिया इस्तीफा

पीएचडी शोधार्थियों के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप शोध विषय चुनने को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय के एक आदेश पर विवाद हो गया है।

By: सुनील शर्मा

Published: 25 Mar 2019, 05:43 PM IST

पीएचडी शोधार्थियों के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप शोध विषय चुनने को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय के एक आदेश पर विवाद हो गया है। इसका विरोध जताते हुए केरल की एक प्रोफेसर ने इस्तीफा दे दिया है।

मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर में कुलपतियों को निर्देश दिए गए कि वे अप्रासंगिक क्षेत्रों में शोध न कराएं। पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय विवि के कुलपतियों की बैठक में इस पर चर्चा की गई थी। इसके बाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ केरल ने विभाग के सभी डीन और प्रमुखों को पत्र लिखकर शोध के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के विषयों की एक सूची तैयार करने को कहा। इससे नाराज यूनिवर्सिटी ऑफ केरल की प्रोफेसर मीना टी पिल्लई ने इस्तीफा दे दिया।

राहुल ने कटाक्ष करते हुए बताया ‘भयंकरी’
इस विषय पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अब महाज्ञानी प्रधानमंत्री के स्व-प्रमाणित बुद्धिमान मंत्री देश के बुद्धिजीवियों को बताएंगे कि उन्हें अपना काम कैसे करना है. बिल्कुल सही कहा गया है ‘अल्प विद्या भयंकरी।’"

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned