एचआरडी मंत्रालय ने स्कूलों के लिए एनसीईआरटी का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर किया जारी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, NCERT ने कक्षा 1 से 12. के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर केंद्रीय मानव संसाधन विकास (MHRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी किया।

By: Jitendra Rangey

Updated: 16 Apr 2020, 08:39 PM IST

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, NCERT ने कक्षा 1 से 12. के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर केंद्रीय मानव संसाधन विकास (MHRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी किया।

मंत्री ने बताया कि यह कैलेंडर शिक्षकों को विभिन्न तकनीकी और सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करता है, जो शिक्षा को रोचक तरीके से उपलब्ध कराते हैं। इसका उपयोग सीखने वाले घर पर भी सीख सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान में रखा गया है, इस तरह के उपकरणों के उपयोग के विभिन्न स्तरों - मोबाइल, रेडियो, टेलीविजन, एसएमएस और विभिन्न सोशल मीडिया माध्यम है। यह तथ्य कि हममें से कई के पास मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं है या अलग-अलग सोशल मीडिया टूल्स - जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, गूगल आदि का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। कैलेंडर शिक्षकों को माता-पिता और छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन करता है। मोबाइल फोन या मोबाइल कॉल पर एसएमएस के जरिए। इस कैलेंडर को लागू करने के लिए माता-पिता से प्रारंभिक चरण के छात्रों की मदद करने की अपेक्षा की जाती है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि 1 से 12 और विषय क्षेत्रों के सभी वर्गों को इस कैलेंडर के तहत कवर किया जाएगा। यह कैलेंडर दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चों) सहित सभी बच्चों की आवश्यकता को पूरा करेगा - ऑडियो पुस्तकों, रेडियो कार्यक्रमों, वीडियो कार्यक्रम के लिए लिंक शामिल किया जाएगा।

सिलेबस या पाठ्यपुस्तक से लिए गए विषय / अध्याय के संदर्भ में, कैलेंडर में सप्ताह के हिसाब से रोचक और चुनौतीपूर्ण गतिविधियाँ शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सीखने के परिणामों के साथ विषयों को मैप करता है। सीखने के परिणामों के साथ विषयों की मैपिंग का उद्देश्य शिक्षकों / अभिभावकों को बच्चों के सीखने में प्रगति का आकलन करने और पाठ्यपुस्तकों से परे जाने की सुविधा प्रदान करना है।

यह कैलेंडर DTH चैनल के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा और SCERTs, शिक्षा निदेशालय, SCERTs, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, CBSE, राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड, आदि के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन करेगा।

Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned